Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Sunflower Seeds: सीड्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप सूरजमुखी के सीड्स से होने वाले फायदे जानते हैं.

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Sunflower Seeds: सूरजमुखी सीड्स का सेवन करने से खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • सूरजमुखी के बीजों में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं.
  • सूरजमुखी के बीजों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Benefits Of Sunflower Seeds: सीड्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप सूरजमुखी के सीड्स (sunflower seeds benefits) से होने वाले फायदे जानते हैं. असल में सूरजमुखी सीड्स को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, जिकं, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम और फॉस्फोरस शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी सीड्स का सेवन करने से खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है.

यहां जानें सूरजमुखी सीड्स के फायदे- Here're The 6 Amazing Benefits Of Sunflower Seeds: 

1. कोलेस्ट्रॉल-

सूरजमुखी के बीजों में मौजूद नियासिन या विटामिन बी3 कुल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन्हें आप ब्रेकफास्ट में एड कर सकते हैं. 

चेहरे की झुर्रियों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

e26tsmm8

2. एनीमिया-

सूरजमुखी के बीज आयरन का अच्छा सोर्स है. इन बीजों का सेवन हमारे आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इससे रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा मिलता है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. इसे ब्रेकफास्ट में ओट्स और स्मूदी के साथ ले सकते हैं. 

Dinner For Diabetic Patients: डायबिटीज पेशेंट हैं तो डिनर में खाएं ये चीजें कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

3. इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम-

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए सूरजमुखी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं. पानी के साथ इसका सेवन करने से कब्ज में भी राहत मिल सकती है.

4. पाचन-

पाचन की समस्या में सूरजमुखी के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के बीज में काफी सारा फाइबर होता है, जिससे पाचन, कब्‍ज की समस्‍या में आराम मिल सकता है.

5. हड्डियों-

सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द से राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना इनका सेवन कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

Kalongi Ke Fayde: डायबिटीज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कलौंजी के 5 अद्भुत फायदे

6. स्किन-

सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर आप स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी रख सकते हैं. इनको आप सलाद, स्मूदी में डालकर खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.