Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इन 5 पॉइंट में...

Weight Loss: वजन घटाना कोई रातों-रात की उपलब्धि नहीं है बल्कि, एक ऐसी जर्नी है जिसके लिए हम सभी प्रयास करते हैं. हम में से बहुत से लोग हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं और लंबे समय तक अपने वजन को कंट्रोल रखने के लिए सही एक्सरसाइज करते हैं.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इन 5 पॉइंट में...

Weight Loss: आजकल, इंटरनेट पर कई दावों के साथ वजन घटाने की सलाह देना काफी आम है.

खास बातें

  • न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए वजन घटाने के 5 पॉाइंट.
  • वजन घटाना कोई एक दिन का काम नहीं.
  • हेल्दी डाइट वजन घटाने में मददगार.

Weight Loss: वजन घटाना कोई रातों-रात की उपलब्धि नहीं है बल्कि, एक ऐसी जर्नी है जिसके लिए हम सभी प्रयास करते हैं. हम में से बहुत से लोग हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं और लंबे समय तक अपने वजन को कंट्रोल रखने के लिए सही एक्सरसाइज करते हैं. आजकल, इंटरनेट पर कई दावों के साथ वजन घटाने की सलाह देना काफी आम है. वजन घटाने के लिए डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले एक क्वालिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट से जांच करवाना हमेशा एक अच्छा आइडिया है. लेकिन हम सभी अक्सर आवश्यक प्रयास किए बिना वजन घटाने के लास्ट गोल पर ध्यान केंद्रित करते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेका ने हाल ही में वजन घटाने के लिए अपने पांच डू-नॉट्स साझा किए, जो वजन घटाने और डाइटिंग से संबंधित सभी पिछली धारणाओं को तोड़ते हैं. वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए पोस्ट वास्तव में एक मिथक-बस्टर है. एक नज़र यहां डालें.

सस्टेनेबल डाइटिंग के प्रबल समर्थक, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का वजन घटाने के लिए एक यूनिक तरीका है. उनका मानना ​​​​है कि स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री से बना हेल्दी, घर का बना खाना खाने से वजन कम होता है. रुजुता दिवेकर ने वजन घटाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए के बारे में बात करते हुए कुछ सरल बदलावों के बारे में बताया जो हम अपनी मानसिकता में कर सकते हैं. 

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

  1. "अपना एकमात्र प्रोजेक्ट न बनाएं," उसने सिफारिश की कि पहले वजन घटाने के लिए नहीं. जब मन वजन घटाने में बिजी रहता है और रिजल्ट नहीं दिखते हैं, तो हम निराश या क्रोधित हो सकते हैं.
  2. "समय को फेलियर के रूप में न देखें," रुजुता दिवेकर ने दूसरे पॉइंट  के रूप में कहा. उन्होंने आगे कहा कि शरीर के लिए निरंतर उत्तेजना का जवाब देने के लिए 12 वीक या 3 महीने एक मानक समय था. इस प्रकार, आप जो भी डाइट फॉलो करते हैं उसे कम से कम तीन महीने तक किया जाना चाहिए.
  3. "एक्सरसाइज को सजा मत बनाओ," तीसरा न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा सुझाया नहीं गया था.  कभी-कभी, हम सोचते हैं कि एक्सरसाइज एक ऐसा काम है जिसे हमें अपना वजन कम करने के लिए पूरा करना होगा. हालांकि, यह मानसिकता उस समय की तुलना में हानिकारक साबित हो सकती है जब हम वास्तव में काम करने का आनंद लेते हैं. इसके अलावा, एक्सरसाइज एक अनहेल्दी डाइट को बैलेंस नहीं कर सकती है.
  4. "खाना खाने को अपराध मत बनाओ" रुजुता दिवेकर ने आगे कहा नहीं उसका मतलब यह था कि उन फूड्स का आनंद लेना पूरी तरह से सामान्य है जिन्हें हम समय-समय पर पसंद करते हैं, और उन्हें खाने के बारे में बिना किसी गिल्ट के.
  5. "हर स्टेप, कैलोरी, किलो को ट्रैक न करें," लास्ट और पॉइंट में न्यूट्रिशनिस्ट ने सलाह दी. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जितना अधिक आप ट्रैक करेंगे, उतना ही आप बिना किसी रिजल्ट के निराश महसूस करेंगे. इसे धीमा और स्थिर रखें और वजन घटाने के लिए सही रास्ते पर हों, और रिजल्ट अपने आप सामने आएंगे.
     
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dinner For Diabetic Patients: डायबिटीज पेशेंट हैं तो डिनर में खाएं ये चीजें कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल