Ajwain In Winter: सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार है अजवाइन, यहां जानें अन्य फायदे

Ajwain Benefits In Winter: अजवाइन फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. ठंड लगने पर अजवाइन से राहत मिल सकती है. इसके अलावा पाचन विकारों में भी अजवाइन फायदा पहुंचा सकती है.

Ajwain In Winter: सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार है अजवाइन, यहां जानें अन्य फायदे

Ajwain In Winter: अजवाइन के जबरदस्त फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान.

ठंड के दिनों में दादी-नानी अजवाइन खाने की सलाह देती हैं, ठंड लगने पर अजवाइन से राहत मिल सकती है. इसके अलावा पाचन विकारों में भी अजवाइन फायदा पहुंचा सकती है. दरअसल, अजवाइन फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. इस वजह से, ये स्वास्थ्य लाभ से जुड़ी हुई है और लंबे समय से पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धतियों में उपयोग की जाती रही है. ठंड के समय में इसका सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है.

अजवाइन के फायदे- Ajwain Ke Fayde:

1. बैक्टीरिया से लड़े

अजवाइन में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. अजवाइन में मिलने वाले थाइमोल और कार्वाक्रोल कंपाउंड बैक्टीरिया और फंगी के विकास को बाधित करने का काम करते हैं. ठंड के दिनों में गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से सर्दी जुकाम का खतरा कम हो सकता है. 

Matar Nimona Recipe: इस सर्दी मटर की सब्जी से हटकर ट्राई करें ट्रेडिशनल मटर निमोना रेसिपी

flj8u8so

2. शरीर को रखे गर्म

अजवाइन की तासीर गर्म होती है, ऐसे में ठंड के दिनों में ये शरीर को गर्म करने में मदद करती है. नियमित रूप से अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी नहीं लगती और बीमारियां दूर रहती हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी स्ट्रांग बना सकते हैं. 

Tea For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चाय का करें सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार

अजवायन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर हृदय रोग के जोखिम कारक हैं. अजवाइन खाने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

उच्च रक्तचाप, एक सामान्य स्थिति है जो आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती है. अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

Oats Idli For Breakfast: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं पोषण से भरपूर ओट्स इडली

5. पाचन में करे सुधार

अजवाइन का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन संबंधी समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है. अजवाइन का अर्क पेप्टिक अल्सर का मुकाबला कर सकता है, जो अन्नप्रणाली, पेट या छोटी आंत के घाव हैं. अजवाइन के सेवन से अपच, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

"सही समय की प्रतीक्षा करें ...": रमिज़ राजा की 2023 विश्व कप चेतावनी पर अनुराग ठाकुर