आंखों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 सुपरफूड, Diet में करें शामिल, तेज होगी आंखों की रोशनी

क्या आप भी आंखों में जलन, रोशनी में कमी या आंखों की अन्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में इन 6 सुपरफूड्स को जरूर शामिल करें. यह आपकी आंखों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ आंखों की रोशनी भी तेज करने में मदद करते हैं

आंखों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 सुपरफूड, Diet में करें शामिल, तेज होगी आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेंगी ये चीजें.

Super Food For Healthy Eye Sight: ये तो हम सभी जानते हैं कि आंखें (Eyes) हमारे शरीर का सबसे कोमल अंग होती है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रेशर हम इसी पर देते हैं. घंटों मोबाइल देखना, (Mobile Watching) कंप्यूटर, लैपटॉप (Laptop) के सामने बैठना या धूल मिट्टी धूप इसे सबसे ज्यादा इफेक्ट करती हैं. ऐसे में कम उम्र में आंखें कमजोर (Eye Sight Weak) होने लगती हैं और इसकी रोशनी पर भी असर पड़ने लगता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसे सुपरफूड्स ( Superfoods For Eyes) जो आंखों की रोशनी के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

घर में ही इस आसान तरीके से मलाई से निकाल लीजिए घी, बाहर से नहीं पड़ेगा खरीदना

आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये सुपरफूड्स (Superfoods For Eye Sight)

गाजर 

गाजर beta-carotene से भरपूर होती है, जो विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है. विटामिन ए आंखों की रोशनी और रतौंधी के लिए फायदेमंद होता है. गाजर के अलावा अन्य नारंगी सब्जी जैसे शकरकंद और कद्दू भी beta-carotene के अच्छे स्रोत होते हैं.

पालक 

पालक ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरा होता है, ये दो एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इतना ही नहीं ये एंटीऑक्सिडेंट रेटिना को हानिकारक ब्लू रे से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

मछली

सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये हेल्दी फैट रेटिना को ठीक तरीके से काम करने में मदद करता है. साथ ही सूखी आंखों और मोतियाबिंद के लक्षणों को कम करता है. यदि आप शाकाहारी हैं या मछली का सेवन नहीं करते हैं, तो आप अलसी और चिया सीड का सेवन कर सकते हैं.

खट्टे फल

संतरा, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आंखों की ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और आंखों के इंफेक्शन को भी कम करता है.

बढ़े हुए वजन को जल्दी करना चाहते हैं कम तो आज से ही खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी

अंडे

अंडे में आंखों के कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, विटामिन ई और जिंक शामिल हैं. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन हानिकारक ब्लू रे को फिल्टर करने में मदद कर सकते हैं और पुरानी आंखों की बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं, जबकि विटामिन ई और जिंक आई हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

मेवे और सीड्स

बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और अलसी सभी विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं. विटामिन ई आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं पनीर कोरमा रेसिपी | How to Make Paneer Korma Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com