घर में ही इस आसान तरीके से मलाई से निकाल लीजिए घी, बाहर से नहीं पड़ेगा खरीदना

आज हम आपको बताते हैं बहुत ही कम समय में ज्यादा घी निकालने का तरीका, इसके लिए बस आपको मलाई से निकाल कर सीधा फ्रिज में ही रख देना है. जब मलाई आधा या एक किलो के करीब जमा हो जाए तो उसका घी बना लेना है.

घर में ही इस आसान तरीके से मलाई से निकाल लीजिए घी, बाहर से नहीं पड़ेगा खरीदना

घर पर आसानी से बनाएं देसी घी, यहां देखें आसान तरीका.

Homemade Desi Ghee: घर में दूध (Milk) आता है तो बच्चे अक्सर उसकी मलाई (Malai) निकाल देते हैं. घरों में दूध की ये मलाई स्टोर कर ली जाती है और इससे घी निकाला जाता है. यूं तो मलाई से घी (Ghee) निकालने की सामान्य प्रक्रिया काफी लंबी और थका देने वाली होती है लेकिन एक नया तरीका है जिसकी मदद से आप आसानी से कम समय में मलाई से ज्यादा घी निकाल सकते हैं. जी हां, ये तरीका (ghee making process) बहुत ही कम समय में ज्यादा घी निकालने का मौका देता है. अगर आप इस नए तरीके को ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं. बस आपको कोशिश करनी चाहिए कि मलाई को निकाल कर सीधा फ्रिज में ही रखें. जब मलाई आधा या एक किलो के करीब जमा हो जाए तो उसका घी बनाना चाहिए.

बढ़े हुए वजन को जल्दी करना चाहते हैं कम तो आज से ही खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी

मलाई से घी निकालने का सबसे आसान तरीका (Easy ghee making process form malai)

  • जिस दिन आपको मलाई से घी निकालना है, उस दिन मलाई को एक घंटा पहले फ्रिज से निकाल कर बाहर रख दें ताकि मलाई रूम टेंपरेचर पर नॉर्मल हो जाए. इससे आपको घी बनाने में आसानी होगी.
  • अब इस मलाई को चमचे की मदद से ऊपर नीचे कर लीजिए और एक चम्मच दही इसमें मिलाकर इसे कुछ मिनट के लिए फेंट लीजिए. इसके बाद फिर से इसे एक घंटे के लिए ढककर रख दीजिए. इससे मलाई नर्म हो जाएगी और दही की मदद से  इसमें  से ज्यादा घी निकलने के चांस बढ़ जाएंगे.
  • एक घंटे बाद मलाई को एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए और हल्का सा गर्म पानी डालकर इसे बिलोई या ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड करना शुरू कीजिए.
  • कुछ देर ब्लेंड करने के बाद आप देखेंगे कि मलाई में मक्खन और पानी अलग अलग होते दिख रहे हैं. अब फिर से ब्लेंड करना शुरू कीजिए ताकि ज्यादा मक्खन पानी से अलग हो सके. जब मक्खन पूरी तरह से पानी से अलग दिखने लगे तो चमचे या हाथ की मदद से उसे निकाल कर गोला बनाकर दूसरे बर्तन में रख दीजिए. इस तरह सारा मक्खन पानी से अलग करके दूसरे बर्तन में रखें.
  • इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखिए और इस सारे मक्खन को कढ़ाई में डाल दीजिए. जैसे ही ये गर्म होना शुरू हो, इसे चमचे की मदद से चलाते रहिए ताकि ये कढ़ाई से चिपक ना जाए. दस से पंद्रह मिनट तक पकने देने के बाद आपको घी और मक्खन की खुरचन अलग अलग होती नजर आएगी.
  • जब मक्खन की खुरचन सुनहरे भूरे रंग की दिखने लगे और घी  अलग दिखने लगे तो गैस बंद कीजिए और किसी स्टील की छन्नी की मदद से इसे छान लीजिए. आपकी मलाई से घी निकल चुका है, आप इसे किचन में स्टोर कर सकते हैं.

कैसे बनाएं आलू टिक्की बर्गर रेसिपी | Aloo Tikki Burger Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com