विज्ञापन
Story ProgressBack

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, धूप भी इनके आगे है बेअसर

Vitamin D Rich Foods: उम्र के साथ, हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

Read Time: 3 mins
विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, धूप भी इनके आगे है बेअसर
विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये सुपरफूड्स.

Healthy Bones: हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए 8 खाद्य पदार्थ: डॉक्टर और एक्सपर्ट बैलेंस डाइट की वकालत करते हैं. हर रोज विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड आइटम्स खाना किसी भी तरह की कमी से बचने का सबसे आसान तरीका है. उम्र के साथ, हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. हड्डियों का खराब स्वास्थ्य ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी कई बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आप दूध, पनीर, दही, या कैल्शियम युक्त संतरे का रस और पौधे का दूध तीन से चार सर्विंग खाते और पीते हैं, तो आपको एक दिन में आवश्यक सारा कैल्शियम मिल सकता है." इसलिए हेल्दी रहने के लिए हेल्दी भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन डी की कमी को दूर करने वाले सुपरफूड

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में 20 साल के दिखने लगेंगे आप, आज से ही डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, झुर्रियां हो जाएंगी गायब

दूध

एक व्यस्क को हर दिन 700 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. दूध कैल्शियम और विटामिन का सबसे समृद्ध स्रोत है. गाय का दूध जहां हर किसी की पहली पसंद है, वहीं प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे बादाम, चावल या सोया से बने दूध जितना ही फायदेमंद होते हैं. 8 औंस पौधे के दूध में 350 से 400 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

मछली

मछली हड्डियों के लिए भी एक सुपरफूड है. कैन में आने वाली सार्डिन और सैल्मन कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं, फैट से भरपूर मछली की किस्में जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना और सार्डिन विटामिन डी से भरपूर हैं.

सब्जियाँ

पालक, चुकंदर, कोलार्ड साग, पत्तागोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन डी और कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं. इसके अलावा, लाल मिर्च, हरी मिर्च और ब्रोकोली की भी सिफारिश की जा सकती है.

बादाम

बादाम विटामिन डी की कमी से बचने में भी मदद करते हैं. "अकेले आधे कप नट्स में 190 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि 2 बड़े चम्मच बादाम मक्खन में 111 मिलीग्राम कैल्शियम होता है."

पालक

सबने देखा है कि पालक खाने के बाद पोपॉय कैसे हल्क में बदल जाता है. खैर, हकीकत में शरीर के साथ ऐसा होता है. पालक में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और जरूरी मिनरल्स होते हैं जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, धूप भी इनके आगे है बेअसर
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;