पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

Which Dal Cause Gas: दालें पौष्टिक और हेल्दी होती हैं, लेकिन कुछ दालें पेट में गैस बनाने और कई और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती हैं. यहां जानिए उन दालों के बारे में जिनका ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

Gas Banane Wale Food: कुछ दालें पेट के लिए मुश्किलें बढ़ी सकती हैं.

Why Do Pulses Cause Gas: हममें से बहुत से लोगों को अक्सर पेट फूलने और गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है. पेट में गैस बनना आपके पूरे दिन को बर्बाद कर सकती है. कुछ दालें हैं जो गैस बना सकती हैं और ब्लोटिंग जैसी समस्या भी दे सकती हैं. अगर आप रात को या दिन के खाने में दालें शामिल करते हैं तो पहले जान कि कौन सी दालें पेट के लिए मुश्किलें बढ़ी सकती हैं. अगर आपको पहले से ही पेट में गैस बनने या एसिडिटी की समस्या है तो यहां ऐसी 5 दालों की लिस्ट है जिनका कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए.

बटरमिल्क में ये चीजें मिलाकर बालों में लगा लीजिए, नहीं टूटेगा एक भी बाल, दोगुनी तेजी से होने लगेगी ग्रोथ

गैस का कारण बनने वाली दालें | Pulses that cause gas

1. चना दाल

चना दाल में हाई फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिससे कुछ लोगों के लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से गैस बनना और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. चना दाल खाने के बाद सूजन या बेचैनी जैसे शारीरिक लक्षणों पर ध्यान दें. इसे अपनी डाइट में सीमित करना या इससे बचना सबसे अच्छा हो सकता है.

2. राजमा

राजमा अपनी हाई फाइबर सामग्री के लिए जानी जाती है, जो गैस को बढ़ा सकती है. राजमा को अच्छी तरह भिगोने और पकाने से गैस पैदा करने वाले यौगिकों को कम करने में मदद मिल सकती है.

लहसुन की चटनी से लेकर गार्लिक डिप तक आपके खाने में स्वाद का तड़का लगा सकते हैं ये 7 लहसुनी आइटम

3. तूर दाल

तुअर दाल एक सामान्य दाल किस्म है जो कुछ लोगों में बहुत ज्यादा गैस बनने का कारण बन सकती है. अगर आपको तुअर दाल खाने के बाद पेट फूलने की समस्या बढ़ती हुई दिखाई देती है, तो अपने सेवन को कम करने पर विचार करें.

u4lrelqg

4. उड़द दाल

उड़द दाल फाइबर और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. हालांकि ये कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है, लेकिन ये कुछ लोगों में पेट फूलने का कारण भी बन सकती है. खासकर अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए.

दो लाख रुपये में एक प्‍लेट सुशी! जापान के इस रेस्टोरेंट में मिलती है दुनिया की सबसे महंगी Sushi, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

5. मूंग दाल

मूंग दाल आमतौर पर अच्छी तरह से सहन की जाती है, लेकिन कुछ मामलों में ये पेट फूलने का कारण बन सकती है. मूंग दाल की पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए उसे अच्छी तरह पकाने की सलाह दी जाती है. बेहतर पाचन के लिए एक गिलास छाछ के साथ मूंग दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.