Magnesium Diet: अपनी हड्डियों, नसों और मसल्स को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए गजब हैं ये 5 मैग्नीशियम से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी

Magnesium Rich Breakfast: अपने दिन की शुरुआत मैग्नीशियम को बढ़ावा देने के साथ करने के लिए यहां ब्रेकफास्ट ऑप्शन की एक लिस्ट दी गई है, जिसे आप अपने घर-रसोई में आराम से बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

Magnesium Diet: अपनी हड्डियों, नसों और मसल्स को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए गजब हैं ये 5 मैग्नीशियम से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी

Magnesium Diet: शरीर में मैग्नीशियम के लो लेवल से थकान, भूख न लगना, मतली, उल्टी हो सकती है.

Healthy Breakfast Options: मैग्नीशियम से भरपूर डाइट नसों, मांसपेशियों, इम्यून सिस्टम के हेल्दी फंक्शनिंग और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करने के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, मैग्नीशियम एक पोषक तत्व है जो दिल की धड़कन को स्थिर रखते हुए ब्लड शुगर लेवल और प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर में मैग्नीशियम के लो लेवल से थकान, भूख न लगना, मतली, उल्टी, चुभन और सुइयां, नींद आना, मांसपेशियों की समस्याएं और बहुत कुछ सहित कई लक्षण हो सकते हैं. अपने दिन की शुरुआत मैग्नीशियम को बढ़ावा देने के साथ करने के लिए यहां ब्रेकफास्ट ऑप्शन की एक लिस्ट दी गई है, जिसे आप अपने घर-रसोई में आराम से बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

मैग्नीशियम से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी | Magnesium-Rich Breakfast Recipes

1) ज्वार की रोटी

ज्वार की रोटी एक पारंपरिक भारतीय पराठा है जिसे ज्वार के आटे और नमक से बनाया जाता है. यह मैग्नीशियम, फाइबर से भरपूर होता है और ग्लूटन फ्री होता है. इसे बनाने के लिए आपको 1 कप ज्वार का आटा, आघा कप गर्म पानी और 2-3 चुटकी नमक चाहिए. एक बड़े कटोरे में आटा और नमक डालें. पानी डालें और तब तक गूंदें जब तक आप एक आटा न बना लें. आटे को ढककर एक तरफ रख दें. इसके बाद मध्यम आकार का आटा लें और छोटे आकार के गोले बना लें. हथेली और उंगली की सहायता से थपथपा कर चपटा करें. इसे गरम तवे पर डालें. इसे दूसरी तरफ पलट दें और सुनिश्चित करें कि यह दोनों तरफ से अच्छी तरह से पक गया है. घी, मक्खन या सब्जी के साथ गरमागरम परोसें.

शाम की चाय के लिए बेस्ट पेयर हैं स्वाद और सेहत से भरपूर मूंग दाल पकौड़े

2) आलमंड बटर टोस्ट

आप वेस्टर्न स्टाइल ब्रेकफास्ट भी कर सकते हैं जो मैग्नीशियम से भरपूर होता है. आलमंड बटर टोस्ट एक आसानी से बनने वाली टोस्ट रेसिपी है, जिसमें आप कुछ केले भी मिला सकते हैं. साबुत अनाज की ब्रेड के 2 स्लाइस लें. आलमंड बटर और फिर केले को टोस्ट के 2 टुकड़ों पर रखें. प्रत्येक स्लाइस पर थोड़ा शहद डालें.

3) केला-ओट्स पेनकेक्स

बनाना ओट पैनकेक बनाने के लिए आपको दूध, अंडे, रोल्ड ओट्स, बेकिंग पाउडर, वैनिला एक्सट्रेक्ट, नमक, दालचीनी, पके केले और ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. सबसे पहले रोल्ड ओट्स को महीन पाउडर में मिलाएं, फिर दूध, केले, अंडे (वैकल्पिक), वेनिला अर्क, बेकिंग पाउडर, दालचीनी पाउडर और नमक डालें और फिर से ब्लेंड करें. बैटर को एक बड़े बाउल में निकाल लें. एक नॉन-स्टिक पैन को ग्रीस करें और उसमें एक चमच बैटर डालें और गोलाकार गति में फैलाएं. इसे दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. इसे ऊपर से थोड़ा शहद डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

सर्दियों के लिए परफेक्ट है टमाटर का शोरबा-Recipe Video Inside

banana pancakes

4) पालक डोसा

आयरन, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम से भरपूर पालक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. पालक डोसा तैयार करने के लिए आपको बस पालक की प्यूरी, उड़द की दाल, मेथी के दाने, साबुत गेहूं का आटा, नमक और जैतून का तेल चाहिए. सबसे पहले उड़द की दाल और मेथी के दानों को एक बाउल में डालें और पानी डालें. 2 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद पानी निकाल दें और सामग्री को चिकना होने तक मिलाएं. इसमें पालक की प्यूरी, गेहूं का आटा, नमक और 1 कप पानी डाल दीजिए. बहुत अच्छी तरह मिलाएं. एक गरम नॉन-स्टिक तवे पर घोल का एक चमचा डालें और गोलाकार गति में फैलाएं. इसके ऊपर थोड़ा तेल छिड़कें और मध्यम आंच पर डोसा को हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. सांबर और चटनी के साथ परोसें.

गले की खराश और खांसी में राहत पहुंचा सकती है मुलेठी की चाय

5) मूंग दाल का सलाद

अगर आप सलाद पसंद करते हैं, तो इस मूंग बीन स्प्राउट्स सलाद को जरूर ट्राई करें, जो मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है. इसे तैयार करने के लिए आपको मूंग दाल, बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नींबू का रस, नमक और कटा हरा धनिया चाहिए. अंकुरित मूंग को धोकर पानी निकाल दीजिए. स्प्राउट्स को पकने तक उबालें. पानी को फिर से छान लें और एक बड़े कटोरे में रख दें. बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें. लाल मिर्च पावडर और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं. नमक और नींबू का रस डालें और धनिया पत्ती से गार्निश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.