हेल्दी और फिट रहने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 5 इंडियन ब्रेकफास्ट, वजन घटाने में मिलेगी मदद

Healthy Indian Breakfast: सुबह का हेल्दी नाश्ता आपके शरीर को दिन भर चलने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. भारतीय व्यंजन न केवल स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों से भरा हुआ है, बल्कि पौष्टिक और हेल्दी खाने के व्यंजनों के मामले में भी बहुत लोकप्रिय है. ये नाश्ता न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

हेल्दी और फिट रहने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 5 इंडियन ब्रेकफास्ट, वजन घटाने में मिलेगी मदद

हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये हेल्दी ब्रेकफास्ट.

खास बातें

  • भारतीय व्यंजन स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजनों से भरे हुए हैं.
  • पोहा, उपमा, पराठा हेल्दी ब्रेकफास्ट के कुछ उदाहरण हैं.
  • यहां देखें इंडियन हेल्दी ब्रेकफास्ट.

Healthy Indian Breakfast Recipe: जिस तरह से रात का खाना लाइट, हेल्दी और पौष्टिक रखने की सलाह दी जाती है ताकि आपका पाचन स्वास्थ्य दुरुस्त रहे, उसी तरह से सुबह की शुरूआत एक हेल्दी स्वस्थ और पेट भरने वाला नाश्ते से की जानी चाहिए ताकि आपको पूरे दिन एनर्जी मिल सकें. सुबह का हेल्दी नाश्ता आपके शरीर को दिन भर चलने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. भारतीय व्यंजन न केवल स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों से भरा हुआ है, बल्कि पौष्टिक और हेल्दी खाने के व्यंजनों के मामले में भी बहुत लोकप्रिय है. ये नाश्ता न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. साउथ इंडिया के फेमस उपमा, उत्तपम और इडली से लेकर नार्थ इंडिया के फेमस पोहे से लेकर परांठे और चीले तक, ऐसे कई हेल्दी भारतीय व्यंजन हैं जो आपकी सुबह को पहले से कहीं ज्यादा डिलाइफुल बना सकते हैं. क्योंकि भले ही आपके पास समय की कमी हो लेकिन आप सुबह उठकर झटपट सबसे पहले पेट भरने के लिए ये हेल्दी नाश्ता बना सकते हैं.

रहना चाहते हैं स्वस्थ तो नाश्ते में खाना शुरू कर दीजिए ये 5 देसी चीजें, वजन भी घटेगा और पेट भी भर जाएगा

यहां हमने 5 रेसिपी बताई हैं जो न केवल खाने में स्वादिष्ट हैं बल्कि इनको बनाना भी बहुत आसान हैं और झंझट से मुक्त है. आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में.

सुबह की शुरुआत के लिए 5 हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी (Here Are 5 Healthy Indian Breakfast Recipes To Kick-Start Your Morning):

1. पोहा

हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में सबसे पहले हम शुरूआत करेंगे पोहे से. पोहा खाने में हल्का, पेट भरने वाला और बनाने में आसान एक प्रसिद्ध नाश्ता है जो देश में लगभग हर जगह खाया जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरह से बनाया जा सकता है. आप चाहे तो कांदा पोहा, सोया पोहा, इंदौरी पोहा, नागपुर तरी पोहा बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

loudr2go

2. उत्तपम

उत्तपम एक सर्वोत्कृष्ट साउथ इंडियन नाश्ता है! प्रोटीन से भरपूर उड़द दाल के साथ कुरकुरी सब्जियों के साथ बनाई गई यह रेसिपी सुबह के नाश्ते के लिए एकदम बेस्ट है. इसके ऊपर ऊपर से कुछ कसे हुए नारियल और सब्जियों के साथ इसे बनाया जाता है और आप इसे नारियल चटनी या फिर सांभर के साथ खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

How to Make Desi Green Omelette: ऑमलेट में लगाएं देसी तड़का, स्वाद और सेहत का बेजोड़ मेल, फटाफट नोट करें रेसिपी...

d0884rto

Photo Credit: iStock

Corn Banana Soup: बनाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो फटाफट ट्राई करें ये लजीज डिश, चखते ही हो जाएंगे फैन

3. मूंग दाल चीला

मूंग दाल का चीला भी नाश्ते के लिए एक बेस्ट डिश है. आप इस रेसिपी में पनीर को मिला सकते हैं जो इसके पोषण मूल्य को बढ़ाने में मदद करता है. मूंग दाल को भिगोकर उसे पीसा जाता है और फिर इसमें पनीर, आलू या अपनी पसंदीदा सब्जियों से भरी स्टफिंग की जाती है. यह एक हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3f55eha
4. इडली

इडली खाने में लाइट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसलिए यह दिन की शुरुआत करने के लिए बेस्ट नाश्तों में से एक है. दाल, चावल के मिश्रण या फिर रवे और दही को मिलाकर बनाई गई इडली को नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सैंडविच तो बहुत खाएं होंगे लेकिन इस बार बनाएं प्रोटीन से भरपूर Dal Sandwich- Recipe Inside

9ot0235o

5. बेसन का चीला

बेसन और सूजी को मिलाकर बनाई गई ये डिश आपके दिन की शुरूआत के लिए एक बेस्ट रेसिपी है. इसे बनाना आसान है. बेसन और सूजी को मिलाकर इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां मिलाएं और तवें पर दोनों तरफ से सेंके फिर इसे चटनी और अचार के साथ खाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

1afu8vt8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने नाश्ते में आप इन हेल्दी और टेस्टी फूड को शामिल करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताए कि इनमें आपकी सबसे पसंदीदा चीजें कौन सी हैं.