विज्ञापन
Story ProgressBack

बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसको पीने से होतें हैं क्या-क्या फायदे

बादाम का दूध अक्सर जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम के साथ आता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Read Time: 3 mins
बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसको पीने से होतें हैं क्या-क्या फायदे

Almond Milk Health Benefits: सिर्फ एक गिलास बादाम दूध आपके दिन को काफी बेहतर और एनर्जेटिक बना सकता है. क्या आप जानते हैं कि बादाम का दूध डेयरी एलर्जी या लैक्टोज टॉलरेंस वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह लैक्टोज फ्री है? इतना ही नहीं, बल्कि बादाम का दूध अक्सर जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम के साथ आता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इस दूध में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती है. बादाम का दूध भी एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी-हार्ट मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक शानदार सोर्स है. हर रोज बादाम का दूध पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है और उसको पोषण भी मिलता है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

नेचुरल विटामिन ई

बादाम के दूध में विटामिन ई के नेचुरल सोर्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम और ब्लड वेस्लस के लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि बादाम के दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए इसे अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों को कम करने का भी कारण माना गया है.

मैग्नीशियम से भरपूर

बादाम के दूध से मिलने वाली मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा डीएनए, ब्लड प्रेशर, हड्डियों, प्रोटीन और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें: चाय पीने के हैं शौकीन तो इस बार नॉर्मल नहीं बल्कि ट्राई करें मसाला दम चाय, यहां देखें रेसिपी

वजन कम करना

बादाम आहार फाइबर का एक शानदार सोर्स है, जो डाइजेस्ट होने में काफी टाइम लेता है. स्नैकिंग के लिए यह एक बेहतरीन नट्स हैं. इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल

बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड लिपिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

डेयरी फ्री

बादाम के दूध में लैक्टोज शामिल नहीं होता है. इसलिए यह दूध का एक अच्छा ऑप्शन है, खासकर उन लोगों के लिए जो लैक्टोज टॉलरेंस या वीगन होते हैं.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए आड़ू का सेवन? यहां जानें इस फल को खाने के फायदे
बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसको पीने से होतें हैं क्या-क्या फायदे
शरीर को फुर्तीला रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर
Next Article
शरीर को फुर्तीला रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;