खीरे को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आपको पता होने चाहिए ये 4 तरीके, कभी भी नहीं होगा जल्दी खराब

अगर आपके घर म भी खीरा लाने के दो एक दिन में खराब हो जाता है तो परेशान होने की बजाय उसे लंबे समय तक ताजा रखने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत है.

खीरे को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आपको पता होने चाहिए ये 4 तरीके, कभी भी नहीं होगा जल्दी खराब

Kitchen Tips: खीरे को हमेशा कूल और ड्राई प्लेस पर स्टोर करके रखें.

How To Make Cucumbers Fresh: गर्मियों में खीरा खाना अपने आप में कई तरह की बीमारियों से बचने का एक बेहतरीन उपाय है. खीरे को कच्चा खाइए या फिर सलाद और सैंडविच में ये हर तरह से आपको फायदा ही करेगा. हालांकि बाजार से लाने के बाद सबसे बड़ी परेशानी होती है कि इसे लंबे समय तक खराब होने से कैसे बचाया जाए. ज्यादातर लोग ये शिकायत करते हैं कि खीरा लाने के बाद फ्रिज में रखें या बाहर वो दो तीन दिन में ही सड़ जाता है. ऐसे में क्या करें कि खीरे को एक हफ्ते से ज्यादा समय तक फ्रेश और सही सलामत रख पाएं. यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

खीरे को लंबे समय तक फ्रेश रखने के उपाय | Ways To Keep Cucumber Fresh For A Long Time

1. खीरों को धोकर रखना है जरूरी

जब भी आप बाजार से खीरे लेकर आएं तो सबसे पहले उनको अच्छे से धो लें. इससे उनके ऊपर की गंदगी और मिट्टी हट जाती है. अगर आपको अपने थैले में कोई ऐसा खीरा दिख रहा है जो पिलपिला सा है या फिर उस पर कोई कट या दाग है तो उसे बाकी खीरों से अलग निकाल कर रख लें. इसे उसी दिन या सबसे पहले काटकर खा लेना चाहिए. बाकी खीरों से कटे फटे खीरे को अलग ही रखना सही होता है.

चटपटी मसालेदार कुरकरी भिंडी के लिए अपनाएं ये तरीका, बनेगी इतनी क्रिस्पी और क्रंची कि भूल जाएंगे होटल का स्वाद

2. खीरे को अच्छी तरह सुखाना है जरूरी

जिस चीज में ज्यादा पानी होता है वो नमी के संपर्क में आते ही खराब हो जाती है. यही स्थिति खीरे के साथ होती है. अक्सर लोग उनको गीला ही रख देते हैं या फिर पॉलिथिन में पैक कर देते हैं. इससे खीरे जल्दी खराब होते हैं. इसलिए आपको चाहिए कि खीरे को धोने के बाद अच्छी तरह कमरे की हवा में सुखा लें ताकि उसके ऊपर से मॉइस्चर साफ हो जाए. इससे आपका खीरा लंबे समय तक सही और साफ बना रहेगा.

3. खीरे को हवादार बैग में रखना होगा

खीरे को स्टोर करने के लिए आपको सीलबंद डिब्बा या सीलबंद पॉलिथिन नहीं लेना चाहिए. खीर को या तो कागज के बैग में स्टोर करें या फिर पॉलिथिन के ऐसे बैग में रखें जिसमें हवा आती हो. इससे खीरा लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा. 

4. खीरे को ठंडे तापमान में ही रखना चाहिए

कई बार कहा जाता है कि खीरे को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए लेकिन गर्मी के मौसम में आने वाले खीरे को फ्रिज में रखना ही सही होता है. दरअसर खीरा जितनी देर ठंडे मौसम में रहेगा, उतनी देर वो ताजा बना रहेगा. बाहर की गर्मी में खीरे का छिलका जल्दी गलता है और खीरे में फफूंद लग जाती है. अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो खीरे को किसी ठंडी जगह पर रखें जहां डायरेक्ट धूप ना आती हो. इससे खीरा लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा.

एक बूंद भी वेस्ट नहीं होगी वाइन, बस इस तरह स्टेप बाय स्टेप खोलें वाइन की बोतल

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com