विज्ञापन
This Article is From May 16, 2023

एक बूंद भी वेस्ट नहीं होगी वाइन, बस इस तरह स्टेप बाय स्टेप खोलें वाइन की बोतल

How To Open Wine Bottle: अगर आप वाइन पीने के शौकीन है, लेकिन इसकी बोतल को खोलना नहीं आता और हर बार इसे खोलते समय या तो वाइन गिर जाती है या फिर बोतल टूटने का डर रहता है, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप वाइन की बोतल को आसानी से खोल सकते हैं.

एक बूंद भी वेस्ट नहीं होगी वाइन, बस इस तरह स्टेप बाय स्टेप खोलें वाइन की बोतल

How To Open Wine Bottle: अक्सर शादी, पार्टी (Party) या किसी ओकेजन पर लोग वाइन पीना पसंद करते हैं. जैसे वाइन को बनाना एक लंबी और कठिन प्रोसेस है, उसी तरह से इसकी बोतल को खोलना (Open Wine Bottle) भी एक मुश्किल टास्क है. अगर ये सही तरीके से नहीं खुली तो वाइन का स्वाद (Taste Of Wine) भी खराब होता है और इसके गिरने का भी डर रहता है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप सही तरीके से वाइन की बोतल को खोल सकते हैं (How To Open Wine Bottle) और इसके स्वाद (Taste) को भी मेंटेन रख सकते हैं, तो नोट कर लीजिए 5 टिप्स.

वाइन की बोतल कैसे खोलें (How To Open A Wine Bottle - How To Use A Wine Opener)

Step 1. फॉयल को कट करें (Cut The Foil)

आपने देखा होगा वाइन या शराब की बोतल पर एक चमकदार पन्नी यानी फॉयल लगी होती है. सबसे पहले आपको इस पन्नी को हटाना होता है. इसके लिए बस अपने हाथों से या चाकू से खरोंच कर इसे हटा दें.

Panchayat के सेट से नीना गुप्ता ने दिखाए प्रधान जी के घर के चीकू, छूकर बोलीं अभी कच्‍चा है, फैंस बोले- 'वी आर सुपर एक्साइटेड'

Step 2. कॉर्कस्क्रू को कॉर्क में डालें (Insert The Corkscrew Into The Cork)

gghhmk38

 How To Open A Wine Bottle: वाइन की बोतल खोलने के स्‍टेप्‍स.

कॉर्कस्क्रू एक ऐसा इक्विपमेंट होता है जिसका उपयोग वाइन की बोतल को खोलने के लिए किया जाता है. इसे यूज करने के लिए वाइन की बोतल में लगे लकड़ी के कॉर्क के ऊपर आप इस कॉर्कस्क्रू को बीचो-बीच डालें.

Step 3 कॉर्कस्क्रू को घुमाएं (Turn The Corkscrew)

avm8v1n

How To Use A Wine Opener: बोतल खोलते वक्‍त सावधानी बरतें. 

वाइन की बोतल में कॉर्कस्क्रू को डालने के बाद आप लकड़ी के कॉर्क को ढीला करने के लिए कॉर्कस्क्रू को 5 से 6 बार एक ही रोटेशन में घुमाएं. बस ध्यान रखें कि वाइन की बोतल ना घूमें सिर्फ कॉर्क घूमें.

How to get rid of yellow teeth: पीले दांतों को सफेद कैसे करें, तुलसी के पत्ते और फलों के छिलके देंगे मोतियों जैसे दांत... जानें घरेलू उपाय...

Step 4.  कॉर्कस्क्रू को दबाएं (Use The Lever To Pull Out The Cork)

अब लीवर को कॉर्कस्क्रू के ऊपर रखें और दूसरे हाथ से कॉर्क को बाहर निकालने के लिए हल्का सा दबाव डालें. अगर कॉर्क अटक जाता है तो खींचने से पहले उसे थोड़ा मोड़े और धीरे से निकाले. आप देखेंगे कि इस तरह से वाइन की बोतल पर लगा लकड़ी का टुकड़ा आसानी से बाहर निकल जाएगा.

वाइन को कैसे ग्लास में डालें | How To Pour Wine Perfectly?

ahk92h2

अब बारी आती है कि वाइन को ग्लास में कैसे डालना है? ये एक क्लासिक टेक्निक है. इसके लिए आप एक हाथ में वाइन बॉटल और दूसरे हाथ में वाइन का ग्लास पकड़ें. वाइन की बोतल को उसकी गर्दन से नहीं बल्कि नीचे से पकड़ें और ग्लास में ऐसे डालें कि बोतल ग्लास को छुए नहीं, दोनों में थोड़ी दूरी हो. वाइन को कभी भी ग्लास में पूरा ना भरें. इसे हमेशा आधे से कम ही फिल करें.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch video-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
एक बूंद भी वेस्ट नहीं होगी वाइन, बस इस तरह स्टेप बाय स्टेप खोलें वाइन की बोतल
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com