Weight Loss: चार फल जो वजन घटाने को आसान बना सकते हैं, जल्द फायदा पाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Fruit For Weight Loss: अपनी वेट लॉस डाइट को बैलेंस करने के लिए आपको फलों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह आपको हर कोई देगा, लेकिन ये कम ही लोग बता पाते हैं कि कौन से फल खाने से आपको फैट घटाने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss: चार फल जो वजन घटाने को आसान बना सकते हैं, जल्द फायदा पाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss: अपनी वेट लॉस डाइट को बैलेंस करने के लिए आपको फलों का सेवन करना चाहिए.

Weight Loss Fruits: फल तृप्ति प्रदान करते हैं और फाइबर से भरे होते हैं. फलों के सेवन का एक और फायदा ये भी है कि ये आपको अनहेल्दी खाने से रोकते हैं और आपकी लालसा को शांत करते हैं. अगर आपका अनहेल्दी स्नैक्स खाने का मन कर रहा है तो आप उनकी बजाय कुछ फलों का विकल्प चुन सकते हैं. वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हेल्दी और लो कैलोरी फूड का सेवन करना है. अपनी वेट लॉस डाइट को बैलेंस करने के लिए आपको फलों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह आपको हर कोई देगा, लेकिन ये कम ही लोग बता पाते हैं कि कौन से फल खाने से आपको फैट घटाने में मदद मिल सकती है. फल अपने हाई घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड सामग्री के कारण ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी योगदान दे सकते हैं.

वेट कम करने के लिए बेहतरीन फल | Best Fruits For Weight Loss

नींबू: खट्टे फल पाचन में मदद करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बनाए रखते हैं. वे फैट बर्न करने और शरीर को साफ करने में भी मदद करते हैं. डिटॉक्स वाटर में मिलाने पर नींबू का सेवन सबसे अच्छा होता है.

मशरूम खाना पसंद है तो जान लें इसे खाने के साइडइफेक्ट्स और रहें सावधान

सेब: सेब में फाइबर अधिक और कैलोरी कम होती है, जो आपको तृप्त रखता है. कई अध्ययन वजन घटाने में मदद करने के लिए फल की क्षमता को सपोर्ट करते हैं.

संतरा: संतरे एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं, इसमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है और विटामिन सी से भरे होते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के एक अध्ययन में पता चला है कि मीठे संतरे और कीनू में मौजूद रसायन चूहों के पहले से मौजूद मोटापे को उलट दिया, उनकी वसा कोशिकाओं के आकार को कम कर दिया.

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

टमाटर: टमाटर वजन घटाने के लिए अद्भुत होते हैं क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट में कम और घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं. वे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं और इसमें अमीनो एसिड होते हैं जो फैट को बर्न करते हैं. केचप और डिब्बाबंद टमाटर का सेवन न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.