Mushrooms Disadvantages: मशरूम खाना पसंद है तो जान लें इसे खाने के साइडइफेक्ट्स और रहें सावधान

Mushrooms Side Effects: बाजार में मशरूम की कई किस्में उपलब्ध हैं, चाहे वह सफेद मशरूम हो जो हम आमतौर पर दुकानों में देखते हैं, शिटेक मशरूम- बन्स या बाओ, पोर्टोबेलो, सीप, एनोकी मशरूम उपयोग करने के लिए एकदम सही है.

Mushrooms Disadvantages: मशरूम खाना पसंद है तो जान लें इसे खाने के साइडइफेक्ट्स और रहें सावधान

Mushroom Causes Allergy: कई लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है.

Who Should Not Eat Mushrooms: बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम हमारे पसंदीदा हैं, लेकिन मशरूम के सेवन से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. यहां कुछ रिएक्शन्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें लोगों ने अनुभव किया है. बाजार में मशरूम की कई किस्में उपलब्ध हैं, चाहे वह सफेद मशरूम हो जो हम आमतौर पर दुकानों में देखते हैं, या चाहे शिटेक मशरूम, बन्स या बाओ, पोर्टोबेलो, सीप, एनोकी मशरूम उपयोग करने के लिए एकदम सही है. आप पास्ता में मशरूम मिला सकते हैं, या सिर्फ तल सकते हैं, सॉस की अपनी पसंद के साथ एड कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं. ये एक जादुई सब्जी है. लगभग सभी का पसंदीदा होने के बावजूद यह कुछ के लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

मशरूम खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Eating Mushrooms

1) पेट की समस्या

सभी दुष्प्रभावों में सबसे आम है पेट की समस्याएं जैसे उल्टी, मतली और दस्त या सामान्य दर्द. मशरूम मूल रूप से कवक के परिवार से हैं इसलिए वे कुछ के लिए दस्त को ट्रिगर कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

2) मतिभ्रम

मतिभ्रम की स्थिति हो सकती है. इनमें साइलोसाइबिन होता है, जो एक स्वाभाविक रूप से होने वाला साइकोएक्टिव और हेलुसीनोजेनिक यौगिक है. वे किसी व्यक्ति के विचारों, समय की भावना और भावनाओं को बदल सकते हैं.

3) उनींदापन महसूस करना

मशरूम खाने के बाद कई लोगों को थकान और नींद आने लगती है. अगर ये आपके शरीर के अनुरूप नहीं हैं तो यह आपको ऊर्जा की कमी महसूस करा सकता है.

4) स्किन एलर्जी

मशरूम खाया और त्वचा में खुजली होने लगी. चिंता न करें बहुत से लोग इससे पीड़ित हैं. त्वचा पर चकत्ते और जलन सबसे आम हैं. अगर आपके साथ ऐसा नियमित रूप से होता है, तो कम मात्रा में खाएं, अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में इस तरह बनाएं एकदम बाजार जैसा क्रिस्पी पेपर डोसा, यहां है आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.