Vegetables For Diabetes: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो दुनिया भर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, अन्‍यथा ये खतरनाक हो सकती है.

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Vegetables For Diabetes: ब्‍लड शुगर को कम करने और डायबिटीज मैनेंजमेंट में मददगार हैं ये सब्जियां.

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो दुनिया भर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, अन्‍यथा ये खतरनाक हो सकती है. आपको बता दें कि डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों में सबसे ज्यादा ब्‍लड शुगर की समस्या देखी जा सकती है. हालांकि इसे कंट्रोल करने के लिए दवाएं हैं लेकिन दवाओं बस इसे काबू कर पाना मुश्किल है. इस लिए डॉक्टर अक्सर डाइट पर फोकस करते हैं. क्योंकि खाने की कई चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद से हम इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

यहां हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाली सब्जियां- Here Are The Best Vegetables For Sugar Level:

1. करेला- 

करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन इसके कड़वे स्‍वाद के कारण इसे काफी लोग खाना पंसद नहीं करते हैं. करेला (Bitter gourd/Karela) आपके वजन को घटाने से लेकर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने तक में मदद कर सकता है. 

Amla Launji Recipe: सर्दियों में खुद को बीमारियों से रखना है दूर तो खाएं आंवला लौंजी, नोट करें रेसिपी

kl0n094o

2. मूली-

सर्दियों के मौसम में आने वाली मूली न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, शरीर को कई लाभ भी पहुंचा सकती है. मूली (Radish/Mooli) हाई फाइबर से भरपूर है और ये ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकती है. 

Weight Loss: इन 5 हेल्दी रेसिपीज को डाइट में शामिल कर कुछ ही दिनों में घटा सकते हैं वजन, यहां देखें लिस्ट

3. भिंडी-

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि भिंडी (Lady Finger/Bhindi) का सेवन करना ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार हो सकता है.

4.  मशरूम-

मशरूम विटामिन-बी से भरपूर होता है, शरीर को कई प्रकार के लाभ दे सकता है. डायबिटीज मरीजों के लिए मशरूम (Mushroom) का सेवन फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धूप के अलावा डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.