विज्ञापन

मोटापा और बैली फैट बिगाड़ रहा है खूबसूरती तो आज से डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्ज़ियां, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Belly Fat Kaise Kam Kare: बैली फैट कम करने में खान-पान का भी अहम योगदान होता है. आज हम यहां आपको 6 ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से बैली फैट से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है.

मोटापा और बैली फैट बिगाड़ रहा है खूबसूरती तो आज से डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्ज़ियां,  कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क
6 ऐसी सब्जियांं जो आपका वजन और बैली फैट घटाने में हैं बेहद कारगर.

Weight Loss Vegetables: बढ़ते हुए वजन और बैली फैट को कम करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते. दरअसल, बैली फैट जिसे आम बोलचाल में तोंद भी कहा जाता है को कम करना काफी मुश्किल माना जाता है. इसलिए लोग तोंद कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइटिंग, योगाभ्यास जैसे कई तरीके ट्राई करते हैं. लेकिन बैली फैट कम करने में खान-पान का भी अहम योगदान होता है. आज हम यहां आपको 6 ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से बैली फैट से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है. 

1. पालक (Spinach)

ये तो हम सभी जानते हैं पालक आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है. लेकिन पालक में आयरन के साथ-साथ मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. मैग्नीशियम हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. वेट व बैली फैट कंट्रोल करने के लिए पालक को सब्जी, सलाद, स्मूदी व सूप के रूप में लिया जा सकता है. 

2. पेठा (Winter melons)

पेठा, वजन घटाने व बैली फैट कम करने में बेहद कारगर माना जाता है. इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है, जबकि फाइबर काफी ज्यादा होता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ ही लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास देता है जिससे हम एक्स्ट्रा कैलोरीज के कंजम्पशन से बचते है. ये पेट साफ करने में भी सहायक होता है. इसका उपयोग जूस या सूप के रूप में किया जा सकता है.

3. फूलगोभी (Cauliflower)

हमारी रसोई में अक्सर पकाई जाने वाली फूलगोभी, बैली फैट को कम करने में बहुत मददगार हो सकती है. बशर्ते इसका सेवन करते समय तेल का इस्तेमाल न के बराबर किया जाए. फूलगोभी एक हाईफाइबर और लो-कैलोरी सब्जी है. इसमें Indole जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हार्मोन्स को नियंत्रित करते हैं और कमर के आसपास चर्बी जमा होने से रोकते हैं. फूलगोभी को उबालकर या भाप में पकाकर खाने से इसके फायदे मिल सकते हैं. 

4. गाजर (Carrots)

विटामिन ए से भरपूर गाजर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो सब जानते हैं. लेकिन गाजर बैली फैट को कम करने में भी बेहद मददगार होता है. दरअसल, इसमें भी कैलौरी का स्तर काफी कम होता है, जबकि फाइबर काफी ज्यादा होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन व पोटेशियम शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है. इससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है. इसमें विटामिन सी भी काफी प्रचुर मात्रा में होता है. जो इम्यूनिटी बूस्टर के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है. इसे सलाद के रूप में कच्चा खाना बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा इसे जूस व सूप के रूप में भी ले सकते हैं.

सोने से पहले एक कप गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये पीली चीज, कमर, पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब

5. करेला (Bitter melons)

करेला एक ऐसी सब्जी है जो इसके कड़वे स्वाद के कारण कई लोगों को पसंद नहीं आती. लेकिन जो लोग वजन और तोंद घटाना चाहते हैं, उनके लिए करेला बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद कंपाउंड्स इंसुलिन को कंट्रोल करते हैं और इसका सीधा संबंध ब्लड शुगर से होता है. इसके कारण पेट की चर्बी भी कंट्रोल में रहती है. इसके अलावा  करेला लीवर के लिए भी बहुत अच्छा है. इससे शराब पीने या फिर दूसरे कारण से लीवर को होने वाले नुकसान को रोकने की क्षमता होती है. ये लीवर इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाता है. 

6. ककड़ी या खीरा (Cucumbers)

खीरा में विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती है. इससे शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है और वेट मैनेजमेंट भी बेहतर होता है. इसे कच्चा खाया जा सकता है और इसकी मदद से कई तरह के सलाद बनाए जा सकते हैं. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है. हाई फाइबर और पानी होने के कारण ये पेट भरे होने का अहसास देता है, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी कंज्यूम करने से बचा जा सकता है. इस तरह से वजह कम करने में खीरा बहुत अहम रोल अदा करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
मोटापा और बैली फैट बिगाड़ रहा है खूबसूरती तो आज से डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्ज़ियां,  कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com