सौंफ से बने इस गुजराती शरबत को पीकर आप चिलचिलाती गर्मी में हो जाएंगे एकदम कूल-कूल

Gujarati Style Sharbat: गर्मी और चिलचिलाती धूप ने सभी को हैरान-परेशान कर रखा है. गर्मी के मौसम में कूल रहने के लिए हम कई तरह की कूलर रेसिपीज़ का सहारा लेते हैं और उन्हीं में से एक हैं ये गुजराती शरबत.

सौंफ से बने इस गुजराती शरबत को पीकर आप चिलचिलाती गर्मी में हो जाएंगे एकदम कूल-कूल

Gujarati Style Sharbat: गर्मी में पाना है कूल कूल एहसास तो रुजुता दिवेकर का ये शरबत करें ट्राई.

मई महीने की भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप ने सभी को हैरान-परेशान कर रखा है. गर्मी के मौसम में कूल रहने के लिए आप कई तरह की कूलर रेसिपीज़ का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐसी तपिश में यदि आपको एक गिलास ठंडा शर्बत मिल जाए तो ना केवल गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि मन और तन को फूर्ति भी मिलेगी. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने हाल ही में गर्मी का मुकाबला करने वाले एक गुजराती स्टाइल वरियाली शरबत की रेसिपी शेयर की है, जो गुजरात स्टेट की एक पारम्परिक ड्रिंक है.

यहां देखें पोस्टः
 

सौंफ, नींबू और मिश्री से बनता है वरियाली शरबत

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने अपनी सीरीज रेसिपीज़ ऑफ इंडिया में सौंफ, नींबू और मिश्री से बने वरियाली शरबत के बारे में चर्चा की है, और इसे बनाने के आसान तरीके के बारे में बताया है. गर्मी के मौसम में इस शरबत का सेवन सभी उम्र के लोगों के लिए काफी लाभदायक है. सौंफ से बने इस शरबत को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. सबसे पहले वरियाली शरबत को बनाने के लिए जिन चीज़ों की जरूरत है, वो इस प्रकार हैं...

  • 1 लीटर ठंडा पानी
  • 2 चम्मच भूने हुए जीरा का पाउडर
  • 2 चम्मच बड़ी सौंफ के दाने
  • चुटकी भर काली मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच पुदीने की चटनी
  • आधी कटोरी मिश्री (खड़ी शक्कर)
  • नींबू का रस
  • स्वादानुसार नमक 


ये है वरियाली शर्बत बनाने का आसान तरीका-

गुजराती स्टाइल का वरियाली शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को रातभर पानी में भिगो कर रखें और अगले दिन सौंफ को छान लें, सौंफ और मिश्री सहित अन्य सभी चीज़ों को सिलबट्टे पर पीस लें, इसमें से निकलने वाले रस को गिलास या किसी अन्य बर्तन में छान लें और फिर इसमें ठंडा पानी मिलाएं और इसे सर्व करें. इस शरबत के सेवन से गर्मियों में होने वाली समस्याओं जैसे एसिडिटी, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से भी काफी राहत मिलती है, तो वहीं महिलाओं के लिए भी ये ड्रिंक काफी फायदेमंद है. वरियाली शरबत महिलाओं को वेजाइनल ड्राईनेस और हॉट फ्लैशेज जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.