तेजी से नाखून कैसे बढ़ाए?, डाइट में शामिल करें ये चीजें, रातों-रात बढ़ जाएंगे नाखून

Diet For Strong Nails: सुंदरता भला किस पसंद नहीं, हर कोई सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करता, हाथों की खूबसूरती में लंबे और सुंदर नाखून भी बहुत महत्व रखते हैं. नाखूनों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए सही-खान-पान जरूरी है.

तेजी से नाखून कैसे बढ़ाए?, डाइट में शामिल करें ये चीजें, रातों-रात बढ़ जाएंगे नाखून

Diet For Strong Nails: नाखूनों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए सही-खान-पान जरूरी है.

खास बातें

  • लंबे नाखून सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं.
  • विटामिन सी नाखूनों को मजबूत बनाता है.
  • नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए अंडे का सेवन करें.

Foods For Healthy And Strong Nails: सुंदरता भला किस पसंद नहीं, हर कोई सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करता, कोई फैट कम करता है, तो कोई बालों की केयर करता है तो कोई हाथों के नाखूनों की. हाथों की खूबसूरती में लंबे और सुंदर नाखून (Nails Care Diet) भी बहुत महत्व रखते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप जितना ध्‍यान अपने चेहरे का रखती हैं उतना ही ध्‍यान अपने नाखूनों का भी रखें. और इसके लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की आवश्यकता है. क्योंकि नाखूनों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए सही-खान-पान बहुत जरूरी है. अगर आपकी डाइट हेल्दी नहीं है तो आपके नाखून जल्दी टूट जाएंगे. तो अगर आप भी लंबे और मजबूत, शाइनी नाखून चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल करें. 

पतले और कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें-

1. संतरा-

विटामिन सी नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. हड्डियों और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. संतरे को आप जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

2. दही-

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही स्किन को पोषण देने के साथ रंगत में सुधार लाने का काम भी करती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो नाखूनों को साइनी और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

h02815fo

3. दालें-

नाखून को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में दालों को शामिल करें. क्योंकि दालें ना सिर्फ आपके नाखून बल्कि, आपके पूरे हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों में आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन के तत्व मौजूद होते हैं, जो पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. अंडा-

अंडे के वाइट हिस्से को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है प्रोटीन का सेवन. प्रोटीन नाखूनों को बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.