विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2022

Benefits Of Onion: गर्मियों में आखिर क्यों खाना चाहिए प्याज, जानें ये पांच कारण

Health Benefits Of Onion: प्याज को स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. हर भारतीय घर में लगभग हर दिन प्याज का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है.

Benefits Of Onion:  गर्मियों में आखिर क्यों खाना चाहिए प्याज, जानें ये पांच कारण
Benefits Of Onion: प्याज को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है.

Health Benefits Of Onion:  प्याज को स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. हर भारतीय घर में लगभग हर दिन प्याज का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है. प्याज को सलाद के रूप में भी खूब पसंद किया जाता है. कच्ची प्याज (Raw Onion) को गर्मियों के मौसम में बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज (Onion For Summer) में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. गर्मियों के दिनों में प्याज को डाइट में शामिल कर गर्मी और लू से बचा जा सकता है. प्याज खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले फायदे.

प्याज खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Raw Onion:  

1. ठंडक-

प्याज की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में प्याज के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

ghdah01o

2. लू से बचाने-

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. पाचन-

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं. प्याज पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. 

4. इम्यूनिटी-

प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं.

5. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सफेद प्याज में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड जैसे क्वेर्सिटिन और सल्फर एंटी डायबिटिक हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्ट्रेस नेहा धूपिया Mexico पहुंच इस डिश का उठाया लुत्फ, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीर
Benefits Of Onion:  गर्मियों में आखिर क्यों खाना चाहिए प्याज, जानें ये पांच कारण
देखेंः कप और मग में नहीं, चीन के इस आदमी में इस चीज में बबल टी का उठाया लुत्फ, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
देखेंः कप और मग में नहीं, चीन के इस आदमी में इस चीज में बबल टी का उठाया लुत्फ, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com