किचन में मौजूद ये चमत्कारिक मसाला डायबिटीज को कंट्रोल करने में है मददगार

Fenugreek Seeds Benefits: भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार माने जाते हैं. आयुर्वेद में कई मसालों को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

किचन में मौजूद ये चमत्कारिक मसाला डायबिटीज को कंट्रोल करने में है मददगार

Fenugreek Seeds Benefits: मेथी दानों का इस्तेमाल खाना बनाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

खास बातें

  • मेथी कई बीमारियों से बचाने में मददगार.
  • मेथी को आयुर्वेद में फायदेमंद माना जाता है.
  • मेथी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है.

Fenugreek Seeds Benefits In Hindi: भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार माने जाते हैं. आयुर्वेद में कई मसालों को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आज हम एक ऐसे ही औषधीय मसाले के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे मेथी दाना (Fenugreek) कहा जाता है. हरी मेथी को सर्दियों के मौसम में खूब इस्तेमाल किया जाता है. हरी मेथी (Fenugreek Seeds For Diabetes) से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं. तो वहीं मेथी दाना को कई रेसिपीज में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मेथी दाने में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मेथी दाना को डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

मेथी दाना के गुण- Nutrition Fats Of Fenugreek Seeds:

मेथी दाना में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक, ड्यूरेटिक, लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल- How To Use Fenugreek Seeds In Diabetes:

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी सब्जी और मेथी दाना का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है. इसमें एमिनो एसिड शामिल है जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होने से ये ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीज मेथी के दानों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. या एक चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें अगली सुबह इस पानी को छान कर पी सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

5lgnne0g

मेथी से होने वाले फायदे- Methi Ke Fayde:

  • मेथी शरीर दर्द और गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है. मेथी बीज में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होने से यह शरीर दर्द में राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं. 
  • मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन भरपूर पाया जाता है. जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. मेथी की चाय का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 
  • मेथी वाले पानी का सेवन न केवल डायबिटीज बल्कि, वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण फैट को तेजी से बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.