Kala Chana Benefits: फौलाद जैसा रहेगा शरीर अगर करेंगे रोजाना सुबह भीगे हुए काले चने खाने का सेवन, जानें 5 हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Kala Chana: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के बहुत कम सोर्स मौजूद हैं, लेकिन नॉनवेजिटेरियन के लिए लिए तो प्रोटीन के कई सोर्स हैं.

Kala Chana Benefits: फौलाद जैसा रहेगा शरीर अगर करेंगे रोजाना सुबह भीगे हुए काले चने खाने का सेवन, जानें 5 हैरान करने वाले फायदे

Kala Chana Benefits: चने को वेजिटेरियन का सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • चने को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • काले चने में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.
  • चने से वजन को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Eating Kala Chana: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के बहुत कम सोर्स मौजूद हैं, लेकिन नॉनवेजिटेरियन के लिए लिए तो प्रोटीन के कई सोर्स हैं. बात जब वेजिटेरियन की आती है तो सीमित सोर्स ही नजर आते हैं. ऐसे में चने को वेजिटेरियन का सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स माना जाता है और सबसे अच्छी बात ये कि इसे कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. काले चने (Soaked Black Gram) में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं भीगे चने के सेवन से वजन को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

भीगे काले चने खाने के फायदे- Kala Chana Khane Ke Fayde:

1. पाचन-

चने को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो आप रात में चने को भिगोकर रख दें और अगली सुबह इन्हें खाली पेट छिलके के साथ खाएं. इससे पाचन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Plant Based Milk: गाय-भैंस या प्लांट बेस्ड मिल्क जानें इनमें कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

v22hsfso

चने से पाचन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज- 

डायबिटीज मरीजों के लिए भीगे चने के सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इनमें फाइबर और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

Blood Sugar Level से लेकर Infection तक, जानें लहसुन-दालचीनी की चाय पीने के 5 फायदे

3. स्किन-

स्किन को कई समस्याओं से बचाने के लिए आप काले चने का सेवन कर सकते हैं. काले चने में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चेहरे की चमक के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

4. हार्ट-

काले चने में एंटीऑक्सीडेंट, साइनाइडिन, पेटुनीडिन के गुण पाए जाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इससे हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए क्यों है जरूरी? क्या हैं इसके सोर्स, यहां जानें...

5. मोटापा-

जैसा कि चने में प्रोटीन और फाइबर रिच होता है, इससे सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और हम जल्दी-जल्दी खाने से बच जाते हैं. जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.