Skin Care Routine: टमाटर आपकी त्वचा के लिए क्यों हैं संजीवनी बूटी? परफेक्ट ब्राइट स्किन पाने के लिए 5 ब्यूटी टिप्स

Tomato For Skin Benefits: टमाटर का स्किन के लिए उपयोग (Uses Of Tomato For Skin) क्या है और कैसे करना है. यहां हम आपको इस सुपरफूड के स्किन बेनिफिट्स के बारे में भी बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Skin Care Routine: टमाटर आपकी त्वचा के लिए क्यों  हैं संजीवनी बूटी? परफेक्ट ब्राइट स्किन पाने के लिए 5 ब्यूटी टिप्स

Tomato Use For Skin: टमाटर स्किन को नई चमक दे सकता है.

Skin Care Tips: टमाटर विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके चेहरे के लिए कमाल सकता है. आपको आश्चर्य होगा कि आपने इसे जल्दी क्यों नहीं इस्तेमाल किया. सबसे अच्छी बात यह है कि यह लगभग हर घर में आसानी से उपलब्ध है और इसे लगभग किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. टमाटर स्किन केयर रूटीन (Skin Care Tips) में शामिल करने के लिए एक आइडियल फूड है. टमाटर किसी भी रसोई घर में मिल जाता है. त्वता के लिए टमाटर के फायदे (Benefits Of Tomato) कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि टमाटर का स्किन के लिए उपयोग (Uses Of Tomato For Skin) क्या है और कैसे करना है. यहां हम आपको इस सुपरफूड के स्किन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

टमाटर के स्किन के लिए शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Tomato For Skin

1) ऑयलीनेस को कम करता है                                                          

अगर आपकी त्वचा तैलीय या मुंहासे वाली है, तो हो सकता है कि आप अपने चेहरे पर बहुत ज्यादा तेल का अनुभव कर रहे हों. त्वचा में तेलीयपन को कम करने के लिए टमाटर काफी फायदेमंद माना जाता है. टमाटर आपकी त्वचा पर तेल की मात्रा को कम करने में बेहतरीन माना जाता है. इसके लिए एक टमाटर को आधा काट लें और एक आधे हिस्से को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ें और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें.

Pomegranate Vs Watermelon: दोनों फलों में से कौन सा सबसे ज्यादा फायदेमंद और पौष्टिक है? यहां जानिए

1) मुंहासे रोकता है

मुंहासे एक बहुत ही सामान्य स्किन डिसऑर्डर हैं जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है. त्वचा में फंसी गंदगी या बैक्टीरिया यहां तक कि छिद्रों में तेल का फंस जाना, सबसे आम कारण हैं. इससे आपके चेहरे पर बहुत सारे ब्रेकआउट हो जाते हैं और अगर आप अपने पिंपल्स को फोड़ते हैं, तो यह चीजों को और खराब कर सकता है. टमाटर विटामिन ए, सी, और के साथ ही अम्लीय होते हैं जो आपकी त्वचा को एक हेल्दी पीएच लेवल को बनाए रखने में सहायता करते हैं. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को टमाटर के गूदे में मिलाएं और फेस पैक की तरह लगाएं.

r53rt87g

2) नेचुरल सनस्क्रीन

सन टैनिंग से चेहरे पर लाल धारियां और धब्बे बन जाते हैं जो आप नहीं चाहते होंगे. टमाटर में पाया जाने वाला केमिकल लाइकोपीन आपको यूवी लाइट के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. टमाटर का उपयोग सामान्य सनस्क्रीन की जगह पर नहीं किया जा सकता है, लेकिन इन्हें सप्लीमेंट के रूप में उपयोग करें. अपने चेहरे पर लगाने के लिए दो बड़े चम्मच सादा दही में आधा पिसा हुआ टमाटर मिलाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो लें.

3) एक भीगी चमक देता है

हर कोई जवां दिखने वाली त्वचा की चाहत रखता है, जिसे हासिल करना कई बार मुश्किल हो सकता है. टमाटर को चेहरे पर लगाने से कोलेजन के उत्पादन में मदद मिलती है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा को उसकी बनावट देता है. यह आपकी त्वचा को एक चिकनी बनावट देता है और उम्र बढ़ने को लक्षणों को भी कम कर सकता है. एक DIY फेस मास्क बनाने के लिए एक टमाटर को मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच ताजा पुदीना के साथ मिलाएं.

Pasta से लेकर Onion तक और Jalapeno से लेकर Hummus तक, गलत तरीके से लेते हैं आप इन फूड्स के नाम, जानें उच्‍चारण का सही तरीका

4) उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है

कई कारणों से आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां, धब्बे, काले घेरे दिखाई दे सकते हैं. इससे आपकी त्वचा बेजान दिखने लगेगी. टमाटर में विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है, जो एक अच्छी बात है. टमाटर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और उम्र बढ़ने संकेतों से लड़ने और आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. शहद और टमाटर के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 15 मिनट बाद धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.