विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो और रिंकल फ्री स्किन तो इस तरह से लगा लीजिए टमाटर का रस, स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मिल सकती है मदद

Skin Care: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल अमूमन घरों में किया जाता है. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे चेहरे पर इस्तेमाल करना है.

Read Time: 3 mins
चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो और रिंकल फ्री स्किन तो इस तरह से लगा लीजिए टमाटर का रस, स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मिल सकती है मदद
Tomato For Skin: टमाटर स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Rubbing Tomato on Face: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल अमूमन घरों में किया जाता है. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है.  टमाटर का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को मिटाने के लिए भी किया जा सकता है. टमाटर में पाया जाने वाले लाइकोपीन, विटामिन सी, ई जैसे गुण पाए जाते हैं. ये सभी तत्व स्किन को अंदर से ग्लोइंग और बेदाग बनाने के साथ झुर्रियों को दूर करने में भी मदद मिलती है. आइए जानते हैं बेहतर स्किन के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करना है. 

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं?- How to Apply Tomato on Face in Hindi

ये भी पढ़ें: हद से ज्यादा हैं पतले तो रोज राज को सोने से पहले दूध के साथ इस चीज का सेवन वेट गेन में कर सकता है मदद

आप टमाटर को अपने चेहरे पर डायरेक्ट भी अप्लाई कर सकते हैं. या फिर आप इसे फेस मास्क के तौर पर भी चेहरे पर लगा सकते है. आप इसके टमाटर की एक स्लाइस को कट कर लें. अब अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें. अब टमाटर की स्लाइस को अपने चेहरे पर रगड़ें और फिर 5-7 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. यह चेहरे पर आने वाले दाग-धब्बों को कम  करने के साथ नेचुरल ग्लो लाने में भी मदद कर सकता है. 

टमाटर लगाने के फायदे ( Tomato Benefits for Skin)

  1. अगर आपको डेड स्किन है तो आप टमाटर की एक स्लाइस में थोड़ी सी शक्कर लगाकर इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें. ऐसा करने से चेहरे पर जमा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को रिमूव करने के साथ डेड स्किन को निकालने में भी मदद करेगा. 
  2. अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो इसमें भी टमाटर आपकी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद तत्व स्किन को गहराई से साफ करते हैं और स्किन पर मुहांसों को निकलने को कम कर सकते हैं. 
  3. टमाटर का इस्तेमाल आप ओपन पोर्स को कम करने में भी कर सकते हैं. जब पोर्स खुलते हैं, तो इनमें गंदगी, बैक्टीरिया और प्रदूषक कण चले जाते हैं. इसकी वजह से चेहरे पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स निकलने लगते हैं. ऐसे में टमाटर को लगाने से इनसे राहत मिल सकती है.
  4. अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां, दाग-धब्बे, काले घेरे और फाइन लाइंस हैं, तो टमाटर को रगड़ना फायदेमंद हो सकता है. टमाटर एंटी एजिंग का काम करता है.

क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Is Mango Good For Diabetes?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो और रिंकल फ्री स्किन तो इस तरह से लगा लीजिए टमाटर का रस, स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मिल सकती है मदद
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;