Sabudana Side Effects: साबूदाना खाने के चार बड़े नुकसान

Side Effects Of Sabudana: साबूदाना को वैसे तो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा साबूदाना का सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Sabudana Side Effects: साबूदाना खाने के चार बड़े नुकसान

Sabudana Side Effects: जरूरत से ज्यादा साबूदाना का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • साबूदाना से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • साबूदाना को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.
  • साबूदाना में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है.

Side Effects Of Sabudana In Hindi: साबूदाना जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा व्रत-उपवास के दौरान किया जाता है. साबूदाना से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. साबूदाना को वैसे तो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेड, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. साबूदाना (Tapioca pearls) को डाइट में शामिल कर डायरिया जैसी समस्या से बच सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा साबूदाना का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं साबूदाना से होने वाले नुकसान.

साबूदाना खाने से होने वाले नुकसान- Sabudana Khane Ke Nuksan:

1. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप साबूदाना का ज्यादा सेवन न करें. क्योंकि साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है.

5lgnne0g

2. मोटापा-

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप डाइट पर हैं तो साबूदाना को डाइट में शामिल न करें. क्योंकि साबूदाना में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

3. पाचन- 

वैसे को साबूदाना का सेवन पाचन और सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, रोज-रोज साबूदाना का सेवन ब्लोटिंग, कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. 

4. किडनी स्टोन-

किडनी स्टोन के मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आप साबूदाने का सेवन न करें. इससे ये समस्या और बढ़ सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.