स्पाइसी खाने के शौकीन हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो इन 'Spices' को डाइट में करें शामिल

Spices For Weight Loss: मोटापा होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट है. हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट न केवल हमें हेल्दी रखने बल्कि वजन को कम करने में भी मदद कर करती है.

स्पाइसी खाने के शौकीन हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो इन 'Spices' को डाइट में करें शामिल

Spices For Weight Loss: बहुत से लोग वजन को कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं.

खास बातें

  • हरी मिर्च किसी भी खाने को चटपटा बनाने का काम करती है.
  • अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं.
  • वजन घटाने के लिए जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं.

Spices For Weight Loss:  अगर आप भी खाने के शौकीन हैं और इस वजह से स्पाइसी खाना छोड़ रहे हैं कि कही वजन न बढ़ जाए, तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे मसाले बता रहे हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल कर खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. मोटापा आज के समय की एक सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है. हर उर्म के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. असल में मोटापा (Weight Loss) होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट है. हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट न केवल हमें हेल्दी रखने बल्कि वजन को कम करने में भी मदद कर करती है. बहुत से लोग वजन को कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. लेकिन इन सबके बाद भी वो परिणाम नहीं मिलता जो वो चाहते हैं. तो अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में इन मसालों को शामिल कर सकते हैं. 

बढ़े हुए वजन को कम करने में मददगार हैं ये मसाले-

1. दालचीनी-

दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वेट लॉस प्रक्रिया को तेज करके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं. दालचीनी की चाय या दालचीनी को खाने में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है.

0ji7t4q

2. अदरक-

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, कई तरह के विटामिंस, मैंग्नीज आदि होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. मेथी-

मेथी एक ऐसा मसाला है जिसे न केवल व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. मेथी को आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

4. जीरा-

जीरा लगभग हर दिन किसी भी व्यंजन में तड़के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जीरे के पानी का सेवन कर बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. 

5. हरी मिर्च-

हरी मिर्च किसी भी खाने को चटपटा बनाने का काम करती है. लेकिन हरी मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.