Sabja Seeds Health Benefits: सब्जा सीड्स के अद्भुत फायदों को जानेंगे, तो बाकी सभी बीजों को भूल जाएंगे!

Benefits Of Sabja Seeds: सब्जा सीड्स को तुलसी के बीज के रूप में जाना जाता है, ये फाइबर, हेल्दी फैट वसा और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. सब्जा के बीज के फायदे इतने शानदार हैं कि आप कभी पीछे मुड़कर किसी और बीज को नहीं देखेंगे!

Sabja Seeds Health Benefits: सब्जा सीड्स के अद्भुत फायदों को जानेंगे, तो बाकी सभी बीजों को भूल जाएंगे!

Benefits Of Sabja Seeds: तुलसी के बीज को ही सब्जा सीड्स कहा जाता है.

Health Benefits Of Sabja Seeds: तुलसी के बीज को ही सब्जा सीड्स कहा जाता है. इन्हें अक्सर चिया बीज के भारतीय विकल्प के रूप में जाना जाता है. सब्जा के बीज हमेशा से हेल्दी रहे हैं, लेकिन इस देसी सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभों के बारे में केवल कम ही लोग जानते हैं. साब्जा के बीज में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और अन्य बीजों की तुलना में कम कैलोरी वाले होते हैं. आयुर्वेदिक में सब्जा बीज के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त है. सब्जा सीड्स में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुण और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने की क्षमता शामिल है. इनका फलूदा, आइसक्रीम, मिल्कशेक, और यहां तक कि छाछ के साथ भी सेवन किया जा सकता है. ये बीज तिल के समान दिखते हैं. इन बीजों में इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता होती है साथ ही ये ये प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी वसा से भरपूर होते हैं इसके साथ ही इनमें काफी मात्रा में फाइबर भी होता है. यहां सब्जा सीड्स के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

सब्जा सीड्स के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | The Tremendous Health Benefits Of Sabza Seeds

1. सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं

इन बीजों का सिर्फ एक बड़ा चमचा आपको काफी मात्रा में फाइबर दे सकता है. इसलिए जिन दिनों आप कम रेशेदार भोजन करते हैं, उन्हें अपनी पानी की बोतल में मिलाएं, उन्हें खिलने दें, और दिन के दौरान थोड़ा-थोड़ा करके पानी का सेवन करें.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कमाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जी सीड्स बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं. आप देखें, भोजन के बाद इनका सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. यही कारण है कि वे भारत में फलूदा जैसे डेसर्ट में शामिल हो गए और आयुर्वेदिक इलाज में लोकप्रिय हैं.

sabja seeds

Benefits Of Sabja Seeds: सब्जा सीड्स डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं 

3. कोलेस्ट्रॉल को भी सुधार सकते हैं

तुलसी के बीजों में पेक्टिन होते हैं, जो आपके आहार से आपके आंत में अवशोषण को रोककर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. आप हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए अपनी डाइट सब्जा सीड्स को शामिल कर सकते हैं.

4. सब्जा में आंत को ठीक करने वाले गुण भी होते हैं

पेक्टिन प्रीबायोटिक्स हैं जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया (या माइक्रोबायोम) को पनपने में मदद करते हैं. जब अच्छे बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं, तो आपको बेहतर पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण होता है.

5. वे खनिजों से भरे हुए हैं

खनिजों के बारे में अक्सर बात नहीं की जाती है, लेकिन वे ऊर्जा, चयापचय और नींद के लिए आवश्यक हैं. सब्जी सीड्स आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं-ये सभी आपके हड्डियों के स्वास्थ्य, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन और मांसपेशियों की मरम्मत के लिए बहुत जरूरी हैं.

6. सबजा के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है

हेल्दी फैट हमारे मस्तिष्क के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा, वे हमारी आंत को तेजी से ठीक करने में भी मदद करते हैं. सब्जा के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एक ओमेगा-3 फैट होता है जिसके एंटी-इंफ्लेमेटरी लाभ होते हैं. तुलसी के बीज का सिर्फ एक बड़ा चमचा आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए