Benefits Of Sabja Seeds: कब्ज दूर करने और वजन घटाने के लिए सबसे आसान उपाय हैं सब्जा सीड्स, जानें 5 गजब फायदे!

How To Consume Sabja Seeds: तुलसी के बीजों को सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) भी कहा जाता है. ये प्रोटीन, कार्ब्स और आवश्यक वसा से भरपूर होते हैं और फाइबर के अच्छे सौदे से भरे होते हैं. वजन घटाने के लिए सब्जा सीड्स (Sabja Seeds For Weight Loss) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. सब्जा के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. यहां जानें सब्जा सीड्स के 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ...

Benefits Of Sabja Seeds: कब्ज दूर करने और वजन घटाने के लिए सबसे आसान उपाय हैं सब्जा सीड्स, जानें 5 गजब फायदे!

Benefits Of Sabja Seeds: तुलसी के बीजों को सब्जा सीड्स भी कहा जाता है.

खास बातें

  • सब्जा सीड्स के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  • सब्जा सीड्स वजन घटाने के लिए कारगर माने जाते हैं.
  • तुलसी के बीजों का सेवन पानी में भिगोकर कर सकते हैं.

Health Benefits Of Sabja Seeds: तुलसी का पौधा भारत में ज्यादातर घरों में मिल जाएगा. इसके इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने वाले गुणों के आयुर्वेद में काफी श्रेय दिया जाता है. तुलसी (Basil) के पौधे की जड़ी-बूटियां बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती हैं इसके साथ ही तुलसी के बीजों के फायदे (Benefits Of Basil Seeds) भी कमाल के हैं. तुलसी के बीजों को सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) भी कहा जाता है. ये प्रोटीन, कार्ब्स और आवश्यक वसा से भरपूर होते हैं और फाइबर के अच्छे सौदे से भरे होते हैं. दिलचस्प बात यह है कि तुलसी के पौधे के इन बीजों में कोई कैलोरी नहीं होती है. इसलिए वजन घटाने के लिए सब्जा सीड्स (Sabja Seeds For Weight Loss) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. सब्जा के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा के लिए भी अच्छे माने जाते हैं.

तुलसी के बीजों (Sabja Seeds) को चबाना मुश्किल होता है, इसलिए इन्हें कच्चा न लें. सब्जा सीड्स का सेवन करने से पहले उन्हें पानी में भिगोना सबसे अच्छा है, जो उन्हें अधिक जिलेटिनस बनाता है. स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए हर दिन कम से कम दो चम्मच लेने की सलाह दी जाती है. ये बीज कई लाभकारी गुणों से भरपूर होते हैं.

इस तरीके से करें सब्जा सीड्स का सेवन | Consume Sabja Seeds In This Way

सब्जा सीड्स को जब पानी में भिगोया जाता है और सेवन किया जाता है, तो सब्जा के बीज सबसे अधिक पौष्टिक होते हैं. वे पानी के स्पर्श पर फूलने लगते हैं. वे अपने आकार से दोगुना हो जाते हैं. आप लगभग 15 मिनट के लिए एक कप गर्म पानी में लगभग दो चम्मच सब्जा सीड्स के बीज भिगो सकते हैं. गर्म पानी के कारण एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पाचन एंजाइमों को जारी करने के लिए बीज पूरी तरह से फूल जाते हैं.

इन सुगंधित बीजों में वास्तव में एक अलग स्वाद नहीं होता है और पोषण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है. वे पेय और डेसर्ट के लिए एक गार्निश के रूप में फायदेमंद हो सकते हैं. आप इन बीजों को कम कैलोरी वाले स्नैकिंग विकल्प के रूप में चबा सकते हैं.

ru250bhg

Health Benefits Of Sabja Seeds: सब्जा के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं

ये हैं सब्जा सीड्स के शानदार स्वास्थ्य लाभ | These Are The Excellent Health Benefits Of Sabza Seeds

1. वजन घटाने में फायदेमंद

सब्जा के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) में समृद्ध होने के लिए जाने जाते हैं, जो बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च स्तर से आता है. ये एसिड शरीर में फैट बर्न करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यह फाइबर से भी भरे होते हैं, इसलिए आपके पेट को लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं और अवांछित क्रेविंग को रोकते हैं. आप इसे दही के कटोरे में जोड़ सकते हैं या भूख को नियंत्रित करने के लिए भोजन से पहले नाश्ते के रूप में फलों के सलाद में छिड़क सकते हैं.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर

सब्जा के बीज को टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं. वे आपके शरीर के चयापचय को धीमा कर देते हैं और इस प्रकार कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में रूपांतरण को नियंत्रित करते हैं. आप बस एक गिलास दूध में भीगे हुए तुलसी के बीज मिला सकते हैं और इसे नाश्ते के लिए रख सकते हैं. यह एक अद्भुत स्वस्थ पेय हो सकता है.

3cbgnfjgHealth Benefits Of Sabja Seeds: सब्जा सीड्स ब्लड शुगर लेवल को करते हैं कंट्रोल

3. कब्ज और सूजन से दिलाएंगे राहत

सब्जा बीज स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को डिटॉक्स करने और चिकनी मल त्याग को विनियमित करने के लिए जाने जाते हैं. कुछ दिनों के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ सब्जा बीज के साथ एक गिलास दूध का सेवन करें. यह पेट साफ करने का काम करता है. इनमें वाष्पशील तेल होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को निकालने में मदद करते हैं और पाचन में सहायक होते हैं.

4. एसिडिटी और हार्टबर्न के इलाज में फायदेमंद

सब्जा के बीज पेट की जलन को शांत करते हैं और उनके मूत्रवर्धक कार्य आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. वे शरीर में एचसीएल के अम्लीय प्रभाव को बेअसर करते हैं और राहत लाते हैं. भिगोए हुए साबुजा के बीज पानी से भरे होते हैं और ये पेट की परत को सुखाने में मदद करते हैं और इस तरह जलन से राहत दिला सकते हैं.

5. बॉडी हीट को कम करते हैं

सब्जा के बीजों का उपयोग पानी, चीनी, शहद और कभी-कभी नारियल के दूध के साथ पीने के लिए किया जाता है. चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए घूंट-घूंट पीना एक बेहतरीन पेय है. वे सबसे अच्छे बॉडी कूलेंट में से एक हैं. वे आपके शरीर की गर्मी को कम करने के लिए जाने जाते हैं, यही वजह है कि लोग अक्सर उन्हें निंबू पेय, शर्बत या मिल्कशेक जैसे ताजा पेय में शामिल करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.