High-Protein Diet: वेजिटेरियन हैं तो इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को कर सकते हैं दूर

Protein Rich Food For Vegetarians: प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों आदि के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं प्रोटीन त्वचा, बाल और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है.

High-Protein Diet: वेजिटेरियन हैं तो इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को कर सकते हैं दूर

High-Protein Diet: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है.

खास बातें

  • प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है.
  • ब्रोकली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  • पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है.

Protein Rich Food For Vegetarians:  अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नॉनवेज खाने वालों के लिए प्रोटीन के बहुत से ऑप्शन हैं लेकिन वेजिटेरियन लोगों के लिए सीमित ही हैं. लेकिन इसका ये मतलब तो बिलकुल भी नहीं कि वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन के ऑप्शन ही नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है. प्रोटीन की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों आदि के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं प्रोटीन त्वचा, बाल और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. 

प्रोटीन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिलः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

av5qstbg

ब्रोकली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

2. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

3. रोस्टेड आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. रोस्टेड आलू में प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसको डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

4. बादामः

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक मुट्ठी बादाम खाने से ये न सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को कई अन्य समस्याओं से भी बचाने में मदद कर सकता है.    

5. बीन्सः

लिमा बीन्स को सेम की फली कहा जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, फाइबर और आयरन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप इसे उबाल कर सलाद में मिक्स करके खा सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.