विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 25, 2022

Kharbuja Health Benefits: डायबिटीज से लेकर इम्यूनिटी तक, जानें खरबूजा खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Muskmelon: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में ऐसे कई मौसमी फल आते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. खरबूजा एक मौसमी फल है जिसे स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है.

Read Time: 3 mins
Kharbuja Health Benefits: डायबिटीज से लेकर इम्यूनिटी तक, जानें खरबूजा खाने के अद्भुत फायदे
Benefits Of Muskmelon: खरबूजे का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Kharbuja: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में ऐसे कई मौसमी फल आते हैं जिनका हम सालभर इंतजार करते हैं. गर्मियों के दिनों में आम, तरबूज और खरबूजा (Benefits Of Muskmelon) जैसे फल न केवल स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर हैं. इस मौसम में शरीर में पानी की कमी होना एक आम बात है. पानी की कमी को दूर करने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं. खरबूजे (Kharbuja) में जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इसमें लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को गर्मी से बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं खरबूजे का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह एक मीठा फल है इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है. तो चलिए जानते हैं खरबूजा खाने के फायदे.

सेहत के लिए फायदेमंद है खरबूजे का सेवन- Health Benefits Of Eating Muskmelon In Summer:

1. डायबिटीज-

कई लोगों का मानना है कि खरबूजे में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है. खरबूजे में मौजूद एडीनोसीन खून को पतला करने का काम करता है. सीमित मात्रा में खरबूजे का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

n2hhbqe

2. इम्यूनिटी-

खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

3. आंखों-

खरबूजे में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. खरबूजे के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

4. पाचन-

गर्मियों के मौसम में अक्सर पाचन की समस्या परेशान करती है, कुछ भी उल्टा सीधा, अधिक तेल मसाले वाला खाने का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. पाचन को बेहतर रखने के लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे
Kharbuja Health Benefits: डायबिटीज से लेकर इम्यूनिटी तक, जानें खरबूजा खाने के अद्भुत फायदे
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Next Article
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;