तेल या घी? खाने में करें किसका इस्‍तेमाल... जानें सब्‍ज़ी या दाल में घी का तड़का लगाना चाहिए या नहीं...

Olive oil vs Ghee, Which is Better? माना जाता है कि ये खाने के दूसरे तेलों की अपेक्षा आसानी से पच जाता है, लेकिन इस आम धारणा को सही नहीं माना जा सकता है. घी हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन अन्य खाने के तेल में जो तत्व मौजूद होते हैं वो भी हमारे शरीर के लिए उतने ही जरूरी होते हैं.

तेल या घी? खाने में करें किसका इस्‍तेमाल... जानें सब्‍ज़ी या दाल में घी का तड़का लगाना चाहिए या नहीं...

Is ghee better or oil: घी या तेल, जानें कौन सा है बेहतर.

Olive oil vs Ghee, which is better? बहुत से लोग दाल, सब्जी, पराठे जैसी चीजों को बनाने के लिए अक्सर घी का इस्तेमाल करते हैं. अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग भी घी खाने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि खाने में घी को शामिल करने से न सिर्फ शारीरिक मजबूती मिलती है बल्कि इससे शरीर स्वस्थ भी रहता है. साथ ही ये भी माना जाता है कि ये खाने के दूसरे तेलों की अपेक्षा आसानी से पच जाता है, लेकिन इस आम धारणा को सही नहीं माना जा सकता है. घी हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन अन्य खाने के तेल में जो तत्व मौजूद होते हैं वो भी हमारे शरीर के लिए उतने ही जरूरी होते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं.

Kartik Aaryan Dinner Date: डिनर पर आखिर किसका इंतजार करते दिखे एक्टर कार्तिक आर्यन, देखें तस्वीर

घी ही नहीं ये तेल भी हैं बेहद लाभकारी | Butter, ghee or oil: What's a healthier choice?


1. घी के साथ इन ऑयल्स का इस्तेमाल भी जरूरी

दरअसल, घी एक सैचुरेटेड फैट है. जबकि मूंगफली, तिल, सरसों और जैतून के तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. जबकि सूरजमुखी और सोयाबीन में बड़ी मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है. हमारे शरीर को इन तीनों ही तरह के फैट्स की जरूरत होती है.

ऐसे में जरूरी है कि हम अपने आहार में घी के साथ ही सूरजमुखी, सोयाबीन, जैतून, सरसों, मूंगफली जैसे तेलों का भी इस्तेमाल करें. जैसे सब्जी बनाने या दाल फ्राई करने के लिए या फिर पराठे या पूरी बनाने के लिए आप मूंगफली, तिल, सूरजमुखी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Best Summer Recipe: आम, अदरक, तुलसी से मिलकर बनी आइसक्रीम जैसी ये चीज, है सेहत और स्‍वाद का खजाना, पढ़ें सुपर आसान और कूल-कूल रेसिपी

2. घी का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

रोटी के ऊपर लगाने और दाल के ऊपर डालने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. मोनोअनसैचुरेटेड (एमयूएफए) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर तेल हमारे दिल के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं.

इसके साथ ही इनसे कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन तेलों के इस्तेमाल को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो अब सही अनुपात में इन तीनों तरह के फैट्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Chana Dal Benefits: प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है चना दाल, हर दिन खाने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com