Blood Pressure Diet: स्वाद और सेहत से भरपूर ये पांच इंडियन रेसिपीज ब्लड प्रेशर को कर सकती हैं कंट्रोल

BP Control Diet: सभी फ्राइड फूड्स या हाई शुगर सामग्री वाले फूड्स अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं. बीपी को नियंत्रित करने के लिए आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Blood Pressure Diet: स्वाद और सेहत से भरपूर ये पांच इंडियन रेसिपीज ब्लड प्रेशर को कर सकती हैं कंट्रोल

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पोटैशियम और कैल्शियम जैसे फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाता है.
  • ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं.
  • गर्मियों में दही का सेवन बहुत जरूरी है.

How To Manage Blood Pressure: कचौड़ी, समोसे और हर तरह के फ्राइड बाइट किसे पसंद नहीं है? साथ ही, जब हमारी डेली चाय के साथ सर्व किया जाता है, तो यह हर बाइट में स्वाद से भर देता है. हालांकि, अगर आपको लगता है कि हर दिन इन फ्राइड फूड्स का सेवन करना ठीक है, तो आपको इस पर फिर से विचार करना चाहिए. ये सभी फ्राइड फूड्स या हाई शुगर सामग्री वाले फूड्स अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का कारण बन सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे आम लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियों में से एक है जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, कार्डियोवैस्कुलर की संख्या और मृत्यु को कम करने के लिए हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम महत्वपूर्ण है. कई मामलों में, ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे वजन घटाना, सोडियम की मात्रा कम करना और डाइट में बदलाव किया जा सकता है. 

दूसरी ओर, डाइट में पोटैशियम और कैल्शियम जैसे फूड्स को शामिल किया जा सकता है. हालांकि, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आप कौन सी डिश बना सकते हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ इंडियन रेसिपीज लेकर आए हैं. ये रेसिपी बनाने में आसान हैं और बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं.

यहां इन 5 इंडियन रेसिपीज को डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं- Here Are 5 Indian Recipes That May Help Control Blood Pressure:

1. ज्वार रोटी-

ज्वार, जिसे (sorghum) के रूप में भी जाना जाता है. यह एक बाजरा है जो खनिजों, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट में हाई होता है. इसके अलावा, इसकी हाई पोटैशियम सामग्री ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आपकी रेगुलर गेहूं की रोटी की तुलना में, यह अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है.

Jowar Masala Roti: A Healthy Alternative To Your Regular Rotis

2. खीरा रायता-

गर्मियों में दही बहुत जरूरी है, साथ ही खीरे के साथ यह और भी फ्रेश हो जाता है. खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो हमें हाइड्रेटेड रखता है और विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, जिससे पाचन बेहतर होता है. यह एक क्विक और आसान मील है जिसे बनाने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है.

Kheere Ka Raita

3. दही भिंडी-

राजस्थानी दही भिंडी एक पॉपुलर डिश है. इसे बनाना आसान है और इसमें केवल 30 मिनट का समय लगता है. भिंडी में कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  इस डिश को बनाते समय जितना हो सके कम से कम तेल का इस्तेमाल करें.

Dahi Aur Bhindi

4. मूंग दाल चीला-

मूंग की दाल, फाइबर, पोटैशियम और आयरन से भरपूर, ट्राई करने के लिए यह आइडियल देसी रेसिपीज में से एक है. मूंग दाल चीला एक ट्रेडिशनल इंडियन ब्रेकफास्ट है, अनिवार्य रूप से मूंग दाल के पेनकेक, प्याज, मिर्च और अन्य सामग्री के साथ पकाया जाने वाला एक दिलकश पैनकेक है.
 

Moong Dal Cheela

5. राजमा सलाद-

यदि आपके पास कोई बचा हुआ राजमा है, तो हमारे पास बिल्कुल सही रेसिपी है. राजमा सलाद बनाने के लिए आपको आधा कप राजमा, प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी, हरे प्याज़, अखरोट और मूंगफली की आवश्यकता होगी. नींबू, नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए जरूरी हैं. इसे आज ही ट्राई करें!

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.