विज्ञापन
This Article is From May 04, 2022

Fruits For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन

Fruits For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को हमेशा सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी जाती है, खासतौर पर खान-पान को लेकर. डायबिटीज में कई चीजें खाने की मनाही होती है. आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर समस्या में से एक है.

Fruits For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन
Diabetes Fruits: अगर ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होगा तो इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

Best Fruits For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को हमेशा सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी जाती है, खासतौर पर खान-पान को लेकर. डायबिटीज में कई चीजें खाने की मनाही होती है. आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. आपको बता दें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल के बढ़ने या संतुलित रखने का एक कारण होता है. अगर ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होगा तो इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ लो ग्लोइसेमिक इंडेक्स वाले फलों के बारे में बताते हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज के हैं मरीज तो इन फलों को डाइट में करें शामिल-

1. जामुन-

गर्मियों के मौसम में आने वाले फलों में से एक है जामुन. जामुन को स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी अच्छा माान जाता है, खासतौर पर डायबिटीज़ रोगियों के लिए. जामुन या जामुन के बीजों का पाउडर इस्तेमाल कर डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

obtnmopg

2. कीवी-

कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए कीवी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. आप इसे जूस, सलाद और स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. अमरूद-

डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा उच्च मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं. इस फल में ग्लूकोज़ इडेक्स भी कम होता है, जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

4. संतरा-

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. लेकिन संतरा सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि, डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Fruits For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com