विज्ञापन
This Article is From May 06, 2022

Heart Healthy Diet: हेल्दी हार्ट के लिए फल, नट्स और दही जैसी इन 7 चीजों का रोज करें सेवन

Best Diet For Heart Health: आज के समय में दुनियाभर में हार्ट के मरीजों की संख्या दिन-ब दिन बढ़ती जा रही है. इसका एक कारण हमारी खराब और अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

Heart Healthy Diet: हेल्दी हार्ट के लिए फल, नट्स और दही जैसी इन 7 चीजों का रोज करें सेवन
Heart Healthy Diet: दिल-हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.

Best Diet For Heart Health:  हेल्दी डाइट न केवल हमें हेल्दी रखने बल्कि, कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार मानी जाती है. दिल-हार्ट (Heart) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम दिल (Heart Health Diet) की सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं. आज के समय में दुनियाभर में हार्ट के मरीजों की संख्या दिन-ब दिन बढ़ती जा रही है. इसका एक कारण हमारी खराब और अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. समय पे खाना न खाना, अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेस का सीधा असर हमारे शरीर के साथ हार्ट पर पड़ता है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है. हार्ट अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाएं ये चीजें- Best Diet For Healthy Heart:

1. साबुत अनाज-

साबुत अनाज से तैयार आटा, ब्रेड, दाल आदि को डाइट में शामिल कर दिल को सेहतमंद रख सकते हैं. इसमें विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में जाते हैं, जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

s38jsuqg

साबुत अनाज से तैयार आटा, ब्रेड, दाल आदि को डाइट में शामिल कर दिल को सेहतमंद रख सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. लहसुन-

लहसुन संक्रमण व कैंसर के खतरे से बचाने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

3. हरी सब्जियां-

दिल को स्वस्थ रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं.

4. बैरीज-

रैस्पबैरीज, स्ट्रॉबेरीज, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज और  क्रेनबैरीज सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है.

5. दही-

दही कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.  

6. नट्स-

अखरोट, बादाम जैसे नट में अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और दिल को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन नट्स को डाइट में शामिल कर दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

7. फिश-

मैकरल सार्डीन, सैमन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक दिल को सेहतमंद रखने के लिए मछली का सेवन किया जा सकता है. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
Heart Healthy Diet: हेल्दी हार्ट के लिए फल, नट्स और दही जैसी इन 7 चीजों का रोज करें सेवन
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com