विज्ञापन
This Article is From May 11, 2022

Dark Elbows And Knees: कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे

Dark Elbows And Knees Remedies: गर्मियों का मौसम है तेज धूप में बाहर ज्यादा रहने से स्किन टैन होने लगती है. कोहनी और घुटनों का कालापन उन्हीं में से एक समस्या है, जिसके चलते हम अपने पसंदीदा कपड़े तक नहीं पहन पाते.

Dark Elbows And Knees: कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे
Dark Elbows And Knees: घुटने और कोहनी काली दिखने के कारण हमारी सुंदरता पर ग्रहण लगने जैसा होता है.

Remedies To Get Rid Of Dark Elbows And Knees: गर्मियों का मौसम है तेज धूप में बाहर ज्यादा रहने से स्किन टैन होने लगती है. कोहनी और घुटनों का कालापन उन्हीं में से एक समस्या है, जिसके चलते हम अपने पसंदीदा कपड़े तक नहीं पहन पाते क्योंकि, घुटने और कोहनी (Dark Elbows And Knees) काली दिखने के कारण हमारी सुंदरता पर ग्रहण लगने जैसा होता है. असल में कई लोग स्किन का कालापन दूर करने के लिए पार्लर का सहारा लेते हैं लेकिन, बार-बार पार्लर जाना जेब पर असर डाल सकता है. ऐसे में क्या करें तो सबसे बेहतर है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

इन उपायों का अपनाकर कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर कर सकते हैंः

1. खीरा-

कोहनी और घुटनों के काले पन को दूर करने के लिए आप खीरे के स्लाइस को कोहनी और घुटने पर कुछ देर रगड़े और फिर ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से टैन स्किन से भी छुटकारा मिल सकता है.

rs60pbro

2. आलू-

आलू हर घर में मिलने वाली एक आम सब्जी है. आलू का रस रोज़ाना लगाने से कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. कोहनी और घुटने पर आलू का रस लगाने से कालेपन को दूर किया जा सकता है. 

3. हल्दी-

हल्दी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए आप हल्दी में दूध और शहद मिला कर लगा सकते हैं. 

4. नारियल तेल-

नारियल तेल को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल से मसाज कर कोहनी और घुटने के काले पन को दूर कर सकते हैं. 

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Dark Elbows And Knees: कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com