Heel Pain Diet Plan: एड़ियों के दर्द से झटपट आराम पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Best Foods For Heel Pain: एड़ियों में दर्द कैल्शियम की कमी के चलते हो सकता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, और अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियां कमजोर होने से एड़ियों में दर्द देखा जा सकता है.

Heel Pain Diet Plan: एड़ियों के दर्द से झटपट आराम पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Heel Pain Diet Plan: एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • एड़ियों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं.
  • एड़ियों में दर्द कैल्शियम की कमी के चलते हो सकता है.
  • कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Heel Pain Home Remedies:  सर्दियों के मौसम में कई लोगों को एड़ियों में दर्द रहता है. एड़ियों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं. जैसे, हील पहनना, वजन बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, नए व्यायाम या शारीरिक गतिविधि आदि. इसके अलावा एड़ियों (Home Remedies) में दर्द कैल्शियम की कमी के चलते भी हो सकता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, और अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियां कमजोर होने से एड़ियों में दर्द देखा जाता है, कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है. बहुत से लोगों की ठंड के मौसम में एड़ियां फट जाती है. जिसके चलते भी दर्द और किसी-किसी में खून निकलने जैसी समस्याएं भी देखी जा सकती हैं. दरअसल आज की बिजी लाइफ के चलते हम अपने काम में इतने ज्यादा मशगुल हो जाते हैं कि पता ही नहीं चलता कि हम सुबह से शाम तक कितने घंटे काम में निकाल दिए. एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में शामिल कर एडियों के दर्द को दूर कर सकते हैंः

1. अदरक- 

एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. दिन में 2-3 में अदरक के पानी में शहद मिलाकर पीने से एड़ियों के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है.

2. हल्दी-

हल्दी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. हल्दी वाले पानी में शहद को मिलाकर पीने से एड़ियों के दर्द को दूर किया जा सकता है. आप हल्दी को चाय और खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

heel pain

हल्दी वाले पानी में शहद को मिलाकर पीने से एड़ियों के दर्द को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. मछली-

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर की सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. मछली को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. सेब का सिरका-

अगर आपको एड़ियों में बहुत दर्द हैं तो आप गर्म पानी में कुछ बूंदें सेब के सिरके की डालें और कुछ देर तक इसमें पैर को डुबोए, इससे एड़ी के दर्द से राहत मिल सकती है. 

5. सेंधा नमक-

सेंधा नमक को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. शरीर में दर्द को दूर करने के लिए आप सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखने से भी दर्द में राहत मिल सकती है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)