How To Strong Digestive System: क्या खाने से मजबूत हो जाता है पाचन तंत्र, यहां है 5 चीजों की लिस्ट

Food For Digestion: दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पाचन, कब्ज जैसी समस्याएं काफी आम बनती जा रही हैं. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

How To Strong Digestive System: क्या खाने से मजबूत हो जाता है पाचन तंत्र, यहां है 5 चीजों की लिस्ट

Food For Digestion: अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.

How Can I Improve My Digestion: दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पाचन, कब्ज जैसी समस्याएं काफी आम बनती जा रही हैं. अनहेल्दी खाने की आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों कारण भी बन सकती है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. पाचन को बेहतर रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूडस् को शामिल करें. फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो डाइजेशन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Malaika Arora की पेंट्री में ऐसा क्या है, जो Kareena Kapoor के मुंह में छूट गया पानी! यहां देखें

हेल्दी पाचन के लिए इन चीजों को खाएं | Eat These Things For Healthy Digestion

1. सौंफ

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी मानी जाती है. सौंफ (Fennel) मुंह की बदबू को दूर करने में भी मददगार है. खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

2. पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा. पपीता हर मौसम में मिलता है. पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखा जा सकता है.

Skin Care Tips: चेहरे पर रात को इस तरीके से लगाएं नारियल तेल, तो कुछ ही दिनों में दमकने लगेगा फेस

3. अदरक

अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं अदरक  (Ginger) पानी पीने से मोटापा और पाचन गैस में राहत मिल सकती है.

4. चिया सीड्स

चिया सीड्स जिसे (Chia Seeds) सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

High Cholesterol, कैंसर और एसिडिटी का कारण बनता है दोबारा गर्म किया गया Cooking Oil, जानें इससे बचने के तरीके

5. सेब

अगर आप पाचन अपच, गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में सेब (Apple) को शामिल कर सकते हैं. सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.