How To Improve Digestion: रोज खाएं ये पांच फूड्स Strong रहेगा डाइजेशन सिस्टम

Powerful Food For Digestion: दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पाचन, कब्ज जैसी समस्याएं काफी आम बनती जा रही हैं. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

How To Improve Digestion: रोज खाएं ये पांच फूड्स Strong रहेगा डाइजेशन सिस्टम

Food For Digestion: अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • सेब पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है.
  • पपीता को फाइबर से भरपूर माना जाता है.
  • सौंफ कब्ज को दूर करने में मददगार है.

Powerful Food To Improve Digestion:  दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पाचन, कब्ज जैसी समस्याएं काफी आम बनती जा रही हैं. अनहेल्दी खाने की आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने (Strong Digestive) जैसी समस्याएं होने लगती हैं. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों कारण भी बन सकती है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. पाचन को बेहतर रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूडस् को शामिल करें. फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो डाइजेशन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

 

पाचन को सही रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. सौंफ-

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी मानी जाती है. सौंफ (Fennel) मुंह की बदबू को दूर करने में भी मददगार है. खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

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खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. पपीता-

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा. पपीता हर मौसम में मिलता है. पपीता (Papaya) को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखा जा सकता है. 

3. अदरक-

अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं अदरक  (Ginger) पानी पीने से मोटापा और पाचन गैस में राहत मिल सकती है.

4. चिया सीड्स-

चिया सीड्स जिसे (Chia Seeds) सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

5. सेब-

अगर आप पाचन अपच, गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में सेब (Apple) को शामिल कर सकते हैं. सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.