Late Night Snacks Ideas: लेट नाइट भूख के लिए बेस्ट हैं ये स्नैक्स आइडियाज

Late Night Snacks Ideas: देर रात की भूख के लिए कुछ ऐसे फूड आइटम्स का रुख करना चाहिए जो हेल्दी भी हो और जिन्हें खाने से भूख भी मिट जाए.

Late Night Snacks Ideas: लेट नाइट भूख के लिए बेस्ट हैं ये स्नैक्स आइडियाज

Late Night Snacks Ideas: रात को लगने वाली भूख को दूर करने के लिए इन स्नैक्स को करें ट्राई.

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि रात का खाना समय पर खा लिया जाए और इसके बाद वॉक करके ही बेड पर सोने जाएं. हालांकि डिनर जल्दी कर लेने की वजह से कभी-कभी ऐसा भी होता है कि देर रात भूख महसूस होने लगती है. जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं उनके साथ ऐसा अक्सर होता है, क्योंकि वह लाइट डिनर करते हैं. ऐसे में देर रात भूख लगने पर कुछ भी खा लेने से आपकी वेट लॉस डाइट पर असर पड़ सकता है. साथ ही तला भुना खाने से पाचन संबंधी समस्या भी आ सकती है. देर रात की इस भूख के लिए कुछ ऐसे फूड आइटम्स का रुख करना चाहिए जो हेल्दी भी हो और जिन्हें खाने से भूख भी मिट जाए. आइए ऐसे ही कुछ स्नैक्स के बारे में जान लेते हैं.

नट्स-
काजू, बादाम, अखरोट, अंजीर आदि ड्राई फ्रूट्स एक हेल्दी लेट नाइट स्नैक्स ऑप्शन हो सकते हैं. टीवी पर देर रात तक फिल्म देख रहे हैं तो आप अपने साथ कुछ नट्स रख सकते हैं. इन्हें खाने से भूख भी मिट जाएगी और इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा. ड्राई फ्रूट्स से आपको पोषण भी भरपूर मिल सकता. 

rpv075l

पनीर-
रात की भूख मिटाने के लिए प्रोटीन से भरा आहार खोज रहे हैं तो पनीर ट्राई करें. पनीर की दो तीन क्यूब को पैन पर रोस्ट कर, इस पर चाट मसाला छिड़क दें और इसके टेस्ट का मजा लें. सेहत से भरपूर पनीर आपकी हेल्थ के साथ वजन का भी ख्याल रख सकता. 

पॉपकॉर्न-
लेट नाइट हंगर को शांत करने के लिए पॉपकॉर्न भी एक बेहतरीन ऑप्शन हैं. आप कॉर्न घर पर रखें और भूख लगने पर गर्म गर्म पॉपकॉर्न बना कर खाएं. पॉपकॉर्न आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता, सबसे बढ़कर इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है.

ओट्स-
लेट नाइट भूख के लिए ओट्स भी बहुत ही अच्छा विकल्प है. आप प्लेन ओट्स को दूध के साथ खा सकते हैं. हां अगर कुछ टेस्टी खाने का मन है तो फटाफट मसाला ओट्स बना लें और इसका जायका लें, सेहत से भरपूर ओट्स आपको पोषण भी देगा और भूख भी मिटाएगा.

बॉयल एग-
देर रात भूख लगी है और कुछ बनाने का मन नहीं तो फटाफट से अंडे उबालें और उसे छीलकर उस पर नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर छिड़क कर इसका टेस्ट लें. सेहत से भरपूर अंडे खाकर आप अपनी डाइट की चिंता बिल्कुल न करें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.