Healthy Foods For Kids: ये 5 चीजें दें सकती हैं आपके बच्चे को सही और हेल्दी ग्रोथ

ऐसे फूड्स, जिनमें भरपूर विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हो वे बच्चों के विकास में मदद करते हैं. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों के हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी हैं. 

Healthy Foods For Kids: ये 5 चीजें दें सकती हैं आपके बच्चे को सही और हेल्दी ग्रोथ

बच्चे का सही विकास हो इसके लिए उनके डाइट में कुछ सुपरफूड जरूर ऐड करने चाहिए.

खास बातें

  • बच्चे के सही विकास के लिए उन्हें सही आहार देना बहुत जरूरी है.
  • उनकी डाइट में ऐसे सुपरफूड जरूर ऐड करने चाहिए, जो उन्हें जरूरी पोषण दें.
  • बच्चे की हेल्दी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 चीजें.

Healthy Foods For Kids: बच्चों को इंटेलिजेंट और स्मार्ट बनाने के लिए हर माता-पिता अपनी पूरी कोशिश करते हैं. बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से हो इसके लिए बचपन से ही उन्हें सही आहार देना बहुत जरूरी हो जाता है. आप का बच्चा क्या खाता है इसका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, बच्चे आजकल हेल्दी फूड की बजाय जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. पेस्ट्री, चॉकलेट, पिज्जा, बर्गर जैसे फूड आइटम्स से न सिर्फ बच्चे की हेल्थ खराब होती है बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर भी ये नकारात्मक असर डालते हैं. 

अधिक जंक फूड खाने से बच्चों की इम्यूनिटी भी काफी कमजोर हो सकती. इसकी वजह से बच्चों में इंफेक्शन और एलर्जी का डर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. बच्चे का सही विकास हो इसके लिए उनके डाइट में आपको कुछ सुपरफूड जरूर ऐड करने चाहिए. ऐसे फूड्स, जिनमें भरपूर विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हो वे बच्चों के विकास में मदद करते हैं. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों के हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी हैं. 

7po2rsb8

Photo Credit: iStock

बच्चे की हेल्दी ग्रोथ के लिए 5 जरूरी चीजें | 5 essentials for healthy growth of Kids

m1g295eg

 दूध

बच्चों के उचित विकास के लिए सबसे जरूरी चीज है दूध. दूध में भरपूर कैल्शियम और विटामिन्स मिलते हैं जो बच्चों के शरीर के लिए जरूरी हैं. दूध में फास्फोरस के साथ ही कैल्शियम होता है जो हड्डी और दांतों को स्वस्थ रखता है. दूध विटामिन डी का भी बहुत ही बढ़िया सोर्स है. वहीं दूध में आयोडीन, नियासिन के साथ ही विटामिन-ए, बी2 और जिंक जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. छोटे बच्चे के लिए दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है. 

u36m6lfg

Photo Credit: iStock

 केला

बच्चों के लिए केला भी एक सुपर फूड होता है. अपने बच्चे को केला जरूर खिलाएं. केले में विटामिन B6 के साथ ही साथ विटामिन C, विटामिन A,  पोटैशियम, मैग्निशियम, बाओटिन और  फाइबर भी होता है. बच्चों को केले से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. बच्चे के डाइजेशन के लिए केला अच्छा होता है.

kbmbdeoo

Photo Credit: iStock

अंडे

ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भरा अंडा भी बच्चों की हेल्थ के लिए जरूरी माना जाता है. बच्चों के समुचित विकास के लिए रोजाना अंडा खिलाना चाहिए. अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन के साथ ही  विटामिन-डी, विटामिन-बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ फोलिक एसिड होता है. इससे बच्चे का दिमाग तेज होता है और काम करने की क्षमता का भी विकास होता है.

3ahjpk7g

Photo Credit: iStock

फल और सब्जियां

बच्चों के सही विकास के लिए फल और सब्जियां भी बड़ी ही जरूरी होती हैं. फल और सब्जियों से नौनिहालों के शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इससे उनका शरीर कई तरह के संक्रमणों से सुरक्षित होता है. सब्जियों में ढेरों पोषक तत्व, कई सारे विटामिन और फाइबर भी होते हैं, जो बच्चों के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं.  

hbpb765

Photo Credit: iStock

घी

घी एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा होते हैं. इसमें डीएचए भी भरपूर होता है. घी खाने से बच्चों की इम्यूनिटी अच्छी रहती है और उनकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. घी शरीर को मजबूती देता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.