Benefits Of Eating Banana: गर्मियों में रोजाना केला खाने के 9 फायदे

Health Benefits Of Eating Banana: केला एक हेल्दी फ्रूट है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है. केले को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. गर्मियों में केले का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Benefits Of Eating Banana: गर्मियों में रोजाना केला खाने के 9 फायदे

Banana Benefits: गर्मियों में केले का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

खास बातें

  • केले में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में होता है.
  • केले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Health Benefits Of Eating Banana:  केला एक हेल्दी फ्रूट है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है. केले को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. गर्मियों में केले का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. आपको बता दें कि केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. केला उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं. जिससे बार-बार भूख लगने से बच सकते हैं. केले के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार है. ब्लड प्रेशर मैनेज करने में, तनाव कम करने और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मदद कर सकता है.

केले का सेवन करने से मिलने वाले लाभः (Nine Good Reasons To Eat Banana Daily)

1. डायबिटीज कंट्रोल करनेः

केला फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है.

2. एनीमिया की कमी दूर करनेः

शरीर में फोलेट की कमी एनीमिया का कारण बनती है. केले में भरपूर मात्रा में फोलेट और आयरन पाया जाता है जो एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

hgcv9sfo

शरीर में फोलेट की कमी एनीमिया का कारण बनती है. 

3. एनर्जी बूस्ट करनेः

केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. कब्ज की समस्या दूर करनेः

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है. केले को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. सूजन दूर करनेः

एथलीट या एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए केला एक परफेक्ट फूड है. इसका सेवन करने से एक्सरसाइज के दौरान होने वाले मसल्स क्रैंप और सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

6. हड्डियों को मजबूत करनेः

केले में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं. 

7. डायरिया से राहत पानेः

गर्मियों के मौसम में डायरिया की समस्या काफी देखी जाती है. गर्मियों के मौसम में केले को डाइट में शामिल कर डायरिया से बच सकते हैं. केले में फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को नियंत्रित कर डायरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

8. तनाव दूर करनेः

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन करें. केले में पोटैशियम और विटामिन बी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.  

9. दिल को स्वस्थ रखनेः

केले में भारी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इतना ही नहीं इसमें मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.