Guava Health Benefits: ठंड में अमरूद खाने के पांच बेमिसाल फायदे

Guava Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में अमरूद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को हम कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे, अमरूद की चटनी, अमरूद का सलाद या कच्चा अमरूद आदि.

Guava Health Benefits: ठंड में अमरूद खाने के पांच बेमिसाल फायदे

Guava Health Benefits: अमरूद में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • अमरूद में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

Guava Benefits In Winter:  सर्दियों के मौसम में अमरूद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अमरूद एक मौसमी फल है. ठंड के दिनों में आने वाले फ्रेश अमरूद के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर खाने का मजा ही कुछ और होता है. वैसे तो अमरूद (Guava Health Benefits) को हम कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे, अमरूद की चटनी, अमरूद का सलाद या कच्चा अमरूद आदि. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद की उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई जहां इसे वैकल्पिक रूप से "सैंड प्लम" के रूप में जाना जाता है. यह हल्के हरे या हल्के पीले रंग की स्किन वाला गोल या अंडाकार एक फल है. इसके अंदर का हिस्सा सफेद, या पिंक या लाल रंग का होता है. आपको बता दें कि अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अमरूद से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

अमरूद खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Guava Fruit)

1. डायबिटीज में मददगारः

अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है. अमरूद का नियमित सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

h1j4ecgo

अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. पाचन में मददगारः

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. अमरूद के बीज गैस, और पाचन जैसी समस्या में मददगार हो सकते हैं. 

3. आंखों में मददगारः

अमरूद आंखों को हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. अमरूद में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. अमरूद के सेवन से कमजोर आंखों की समस्या से बचा जा सकता है. 

4. वजन घटाने में मददगारः

अमरूद को प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है, अमरूद मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है. अमरूद खाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

5. स्किन में मददगारः

अमरूद का रोज सेवन करने से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है. अमरूद विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.