विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 10, 2022

Cracked Heels Remedies: गर्मी में भी फट रहीं हैं एडियां, तो इन आसान उपायों को अपनाकर तुरंत करें ठीक

Cracked Heels Remedies: गर्मियों में भी कई लोगों की एडियां फटती हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जो गर्मी में एडियों को फटने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Cracked Heels Remedies: गर्मी में भी फट रहीं हैं एडियां, तो इन आसान उपायों को अपनाकर तुरंत करें ठीक
Foot Care Tips: ये उपाय गर्मी में एडियों को फटने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Cracked Heels Problem: हममें से ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में फटी एडियों की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन गर्मियों में भी कई लोगों की एडियां फटती हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जो गर्मी में आपकी एडियों (Foot Care Tips) को फटने से बचाने में मदद कर सकते हैं. असल में गर्मियों में एडिया फटने का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों और पानी की कमी भी हो सकती है. इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट जिनका इस्तेमाल करते हैं उनका रिएक्शन भी हो सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में, जो एडियों को फटने से बचाने और मुलायम बनाने में मदद कर सकते हैं. 

एडियों को मुलायम बनाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं-

1. पेट्रोलियम जेली-

गर्मी में अगर आपकी एडियां फटती हैं तो आप पैरों को गुनगुने पानी में धोकर स्टोन से एडियां साफ करें, और रात को सोते समय पेट्रोलियम जेली को लगाएं. इससे फटी एडियों से छुटकारा मिल सकता है.

r1tl897

2. एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल को स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग इसे सुंदरता के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन, एलोवेरा फटी एडियों को भी सुंदर बनाने में मदद कर सकता है. रात को सोने से पहले एलोवेरा लगाने से फटी एडियों में आराम पाया जा सकता है.

3. विटामिन-

शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन को शामिल करें. विटामिन्स से भरपूर डाइट का सेवन कर फटी एडियों की समस्या से बचा जा सकता है.

4. केला-

केला सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फ्रूट है. पके केले को मसल कर फटी एडियों पर लगाने से आराम मिल सकता है. इसके लिए आपको पका केला लेना है, आप खराब केला यानि जो ज्यादा पक गया हो जिसे आप नहीं खा सकते उसे भी ले सकते हैं. मैश कर पैरों पर लगाएं और कुछ देर बाद पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Cracked Heels Remedies: गर्मी में भी फट रहीं हैं एडियां, तो इन आसान उपायों को अपनाकर तुरंत करें ठीक
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;