Gas And Acidity: डाइट में इन समर फ्रूट्स को शामिल कर गैस और एसिडिटी को झट से करें दूर...

Fruits For Acidity: गैस और एसिडिटी आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. खराब अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर को कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं और उन्हीं में से एक है गैस की समस्या.

Gas And Acidity: डाइट में इन समर फ्रूट्स को शामिल कर गैस और एसिडिटी को झट से करें दूर...

Gas And Acidity: गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन.

खास बातें

  • आज के समय में एसिडिटी एक आम समस्या है.
  • कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से खाना सही से पच नहीं पाता.
  • एसिडिटी की एक वजह खराब अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल भी है.

Summer Fruits For Acidity: गैस और एसिडिटी आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. खराब अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर को कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं और उन्हीं में से एक है गैस अपज की समस्या. कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से खाना सही से पच नहीं पाता जिसके चलते गैस एसिडिटी (Gas And Acidity) की समस्या परेशान करने लगती है. आज के समय में अधिकतर लोग गेस्ट्रिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं. और हालत ऐसी है कि इससे छुटकारा पाने के लिए वो गैस की दवाई लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि रोज-रोज गैस की दवाओं का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. तो अब सवाल वहीं का वहीं आकर खड़ा हो गया कि गैस और एसिडिटी से बचने के लिए क्या करें. तो परेशान न हो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से बच सकते हैं. 

एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हैं ये फू्डस-

1. तरबूज- 

तरबूज एक मौसमी फल है जिसे गर्मियों के दिनों में खूब पसंद किया जाता है. दरअसल तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं तरबूज में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गैस और एसिडिटी जैसी समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. 

4kdomob

Mother's Day 2022: मदर्स डे पर अपनी मां को होममेड वनिला केक बना कर दें सरप्राइज

2. खीरा- 

गर्मियों के दिनों में तरबूज की तरह खीरे को भी खूब पसंद किया जाता है क्योंकि, इसमें भी अच्छी मात्रा में पानी और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी से बचाने, पेट को ठंडक पहुंचाने और पेट गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. केला-

केला दुनिया-भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला फल है. केले में कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने और पेट गैस एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.