Toothache Home Remedies: दांत का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर, बस आजमाएं ये आसान उपाय

Natural Remedies For Tooth Pain: दांत का दर्द कभी -कभी इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है. दांत में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. जैसे ज्यादा मीठा खाना, कैविटी, कमजोर हड्डियां आदि.

Toothache Home Remedies: दांत का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर, बस आजमाएं ये आसान उपाय

Toothache Home Remedies: दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

खास बातें

  • दांत में दर्द के कई कारण हो सकते हैं.
  • लौंग को दांत दर्द में मददगार माना जाता है.
  • नमक पानी का कुल्ला करने से दांत दर्द में राहत मिल सकती है.

Natural Remedies For Tooth Pain: दांत का दर्द कभी -कभी इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है. दांत में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. जैसे ज्यादा मीठा खाना, कैविटी, कमजोर हड्डियां आदि. दांत दर्द में, सिर में तेज़ दर्द, मसूड़ों (Home Remedies For Tooth Pain) में झनझनाहट जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. कई लोग दांतों के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन ज्यादा दवाओं का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप झटपट दांतों के दर्द से राहत पा सकते हैं. 

इन घरेलू उपायों को अपना कर पाए राहत-

लौंग-

लौंग को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है. लौंग का तेल बेंज़ोकेन जितना प्रभावी हो सकता है. दांत दर्द वाली जगह या मसूड़ों पर लौंग का तेल लगाने से दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

tiv55958

पुदीना-

पदीने की पत्तियों में पाए जाने वाले गुण दांतों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप पुदीने पत्तियों को पानी में उबाल कर इसकी चाय बना सकते हैं, फिर इसे ठंडा करके पी सकते हैं. 

नमक पानी-

अगर आप दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप नमक पानी के गरारे कर सकते हैं. गुनगुने पानी में नमक डालकर इसका कुल्ला करने से दांत दर्द में राहत मिल सकती है. 

हल्दी-

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी के सेवन से या हल्दी और सरसों के तेल को मिलाकर लगाने से दांतों के दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.