Diabetes Breakfast: सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं ये प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट, डायबिटीज के मरीज बिना टेंशन ले सकते हैं इनका आनंद

Diabetes Diet: डायबिटीज या मधुमेह आज के समय की एक गंभीर बीमारी है. इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में कंट्रोल करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes Breakfast: सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं ये प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट, डायबिटीज के मरीज बिना टेंशन ले सकते हैं इनका आनंद

Diabetes Diet: डाइबिटीज के मरीज ले सकते हैं इन ब्रेकफास्ट का पूरा स्वाद.

Breakfast Recipes For Diabetes: डायबिटीज या मधुमेह आज के समय की एक गंभीर बीमारी है. इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में कंट्रोल करके कंट्रोल किया जा सकता है. असल में यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है. जिससे शुगर लेवल बढ़ने लगता है. डायबिटीज और शुगर लेवल बढ़ने से हार्ट, आंखों से कम दिखना शरीर में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. वैसे तो इसको जड़ से खतम करने की कोई दवा नहीं है लेकिन, इसे दवाओं और खान-पान से कंट्रोल कर सकते हैं. तो आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. 

इन स्वादिष्ट रेसिपीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं डायबिटीज के मरीज- Diabetic Friendly Tasty Recipes:

1. काला चना चाट-

काले चने को प्रोटीन और पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. डायबिटीज के मरीज इससे बने चाट को स्नैक्स या ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए ओवर नाइट भीगे चने, उबाल लें. और धनिया, हरी मिर्च, प्याज, चाट मसाला, पिसा जीरा, नींबू का रस और नमक डालकर इसे तैयार कर सकते हैं. ये एक क्विक और टेस्टी डिश है. 

Black Garlic Benefits: किसी औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

5lgnne0g

चना चाट पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

2. उपमा-

उपमा एक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज है. जिसे अब हर जगह खाया और पसंद किया जाता है. डायबिटीज के मरीज सूजी उपमा को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है, सूजी, दाल, हरी सब्जियों और दही के साथ इस डिश को प्रोटीन रिच बनाया जा सकता है. 

Pointed Gourd Benefits: पाचन, डायबिटीज, आयरन और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है ये चमत्कारिक सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

उपमा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. सिंघाड़े के पराठे-

सिंघाड़े के आटे को व्रत के दौरान सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इससे आप कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं. रेगुलर आटे की जगह आप सिंघाड़े के आटे के पराठे बना सकते हैं. ये न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत से भी भरपूर है. 

Vitamin D2 और D3 दो तरह का होता है विटामिन डी? जानें Vitamin D-3 के फायदे और विटामिन डी3 से भरपूर आहार की लिस्‍ट

सिंघाड़े के पराठे की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.