गर्मियों में सिंपल और हेल्दी रेसिपीज की है तलाश तो ट्राई करें सिंघाड़े के आटे से बनी ये डिशेज

Water Chestnut Flour Recipes: गर्मियों के दिनों में हर कोई हेल्दी और सिंपल रेसिपीज की तलाश में रहता है. क्योंकि इस गर्मी भरे मौसम में ज्यादा तेल मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

गर्मियों में सिंपल और हेल्दी रेसिपीज की है तलाश तो ट्राई करें सिंघाड़े के आटे से बनी ये डिशेज

गर्मियों के दिनों में हर कोई हेल्दी और सिंपल रेसिपीज की तलाश में रहता है. क्योंकि इस गर्मी भरे मौसम में ज्यादा तेल मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी कुछ ऐसा खाना पसंद करते हैं जो खाने में भी स्वादिष्ट हो और सेहत के लिहाज से भी अच्छा तो आप सिंघाड़े के आटे से बनी इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. सिंघाड़े को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. सिंघाड़े में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

 सिंघाड़े के आटे का पराठा-

सिंघाड़े का पराठा पानी और सिंघाड़े के आटे में मैश किए हुए आलू, जीरा पाउडर, नमक और हरी मिर्च को मिलाकर बनाया जा सकता है. बहुत ही कम तेल या घी का इस्तेमाल करके आप इस पराठे को ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं.

lpgqto6g

सिंघाड़े के आटे का चीला-

शाम की चाय के समय कुछ टेस्टी खाने का मन है तो आप सिंघाड़े का चीला बना सकते हैं. सिंघाड़े के आटे में बारीक कटे हुए टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, हरी धनिया और नमक मिलाकर चीला बना सकते हैं. 

सिंघाड़े के आटे का समोसा

रेगुलर समोसा खाकर बोर हो गए हैं तो आप सिंघाड़े के आटे के समोसे बना कर अपने टेस्ट बड को बरकरार रख सकते हैं. इसे बिल्कुल समोसे की तरह बनाना है. बस उसमें मैदे की जगह सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल किया जाता है.  

सिंघाड़े आटे का हलवा-

अगर आपको मीठा खाने का मन कर रहा है लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा देर किचन में नहीं करना चाहते तो आप इस डिश को ट्राई कर सकते हैं. सिंघाड़े के आटे को घी और चीनी के साथ भूनकर बनाया जाता है. सिंघाड़े के आटे का हलवा खाने में सुपर डिलिशियस है और पकाने में बेहद आसान. 

 सिंघाड़े की कतली-

अगर आपके मन में ये जद्दोजहद चल रही है कि क्या नया खाएं तो आप सिंघाड़े की कतली बना सकते हैं. सिंघाड़े के आटे की कतली खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है

सिंघाड़े के आटे की बर्फी

सिंघारे आटे की बर्फी स्वीट्स की क्रेविंग को शांत करने वाली एक ऐसी मिठाई है जिसमें कोई रेगुलर आटा का इस्तेमाल नहीं किया जाता. सिंघाड़े के आटे में हरी इलायची और खोये को साथ मिलाकर इस बर्फी को बनाया जाता है. 

 सिंघाड़े के आटे की पकौड़ी-

आमतौर पर चाय के साथ पकौड़े खाने का अपना अलग ही मजा होता है. गर्मी में चाय के साथ गरमा गर्म पकौड़ी खाने का मन है तो आप सिंघाड़े के आटे की पकौड़ी बना सकते हैं. सिंघाड़े के आटे में आलू या अरबी के साथ हरी मिर्च, हरी धनिया मिलाकर आप आसानी से ये पकौड़ी बना सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.