Weight Loss: फैट बर्न करने में मददगार है कॉफी नींबू का मिश्रण

Coffee-Lemon Juice: हम सभी को हमारी कुप्पा कॉफी बहुत पसंद है, यह न केवल एक टेस्टी टेस्ट के साथ आती है, बल्कि हमारी सुबह की शुरुआत करने और हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में भी मदद करती है.

Weight Loss: फैट बर्न करने में मददगार है कॉफी नींबू का मिश्रण

Weight Loss: कॉफी नींबू का मिश्रण वजन घटाने में मददगार है.

खास बातें

  • एक कप कॉफी वजन कम करने में मदद कर सकती है.
  • कॉफी को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • कॉफी को एक बेहतरीन एक्सरसाइज बूस्टर के रूप में जाना जाता है.

Coffee-Lemon Juice: हम सभी को हमारी कुप्पा कॉफी बहुत पसंद है, यह न केवल एक टेस्टी टेस्ट के साथ आती है, बल्कि हमारी सुबह की शुरुआत करने और हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में भी मदद करती है. इसके अलावा, कॉफी को एक बेहतरीन एक्सरसाइज बूस्टर के रूप में जाना जाता है. एक कप ब्लैक कॉफी आपके एक्सरसाइज रूटीन को और भी बेहतर बना सकती है. लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि एक कप कॉफी वजन कम करने में मदद कर सकती है. हां, बशर्ते आप इसमें दूध और चीनी न मिलाएं. इसके बजाय आपको उन किलो को कम करने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाना चाहिए. इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस मिक्स को अपने बचाव में लाएं. हम आपको बताते हैं कि कॉफी और नींबू क्यों एक बेहतरीन पेयर बनते हैं जो आपके वजन को कंट्रोल में रखता है. वजन घटाने के लिए कॉफी के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं.

वजन घटाने के लिए कॉफीः (Coffee For Weight Loss)

  1. कॉफी एक एनर्जी के रूप में काम करती है, जो जिम में आपके वर्कआउट को बढ़ावा देने में मदद करती है.
  2. इसमें कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफिलाइन और क्लोरोजेनिक एसिड सहित जैविक रूप से सक्रिय यौगिक भी शामिल हैं, जो सभी वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.
  3. कॉफी एनर्जी के रूप में शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली वसा कोशिकाओं को तोड़ती है, जिससे आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद मिलती है.
  4. कहा जाता है कि कॉफी कब्ज से राहत और चीनी के अवशोषण को कम करके पाचन में सुधार करती है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप बड़ी मात्रा में कॉफी नहीं पीते हैं क्योंकि यह अच्छे प्रभावों को उलट सकता है.
  5. कॉफी में मौजूद कैफीन थर्मस प्रक्रिया को उत्तेजित करता है जिसके द्वारा आपका शरीर आपके द्वारा पचने वाले भोजन से गर्मी और ऊर्जा उत्पन्न करता है, इस प्रकार, आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है. 
coffee weight loss

एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गर्म पानी के साथ पीएं.​ 

वजन घटाने के लिए नींबू का रसः (Lemon Juice For Weight Loss)

  1. नींबू का रस मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, इसलिए ऐसा कहा जाता है कि आपको अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी पीने से करनी चाहिए.
  2. नींबू के रस में अम्लीय संरचना होती है जो शरीर से अवांछित सामग्री और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम होती है. इसके अलावा, यह यकृत में पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो आगे पाचन और शरीर को बाहर निकालने में मदद करता है.
  3. नींबू का रस आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपके कैलोरी सेवन को कम रखते हुए में मदद कर सकता है.
  4. कहा जाता है कि एक गिलास नींबू पानी में केवल छह कैलोरी होती है, जो इसे कम कैलोरी वाला ड्रिंक बनाती है.
lemon juice

आपको बस इतना करना है कि थोड़ी कॉफी लें और उसमें गर्म पानी मिलाएं.

वजन घटाने के लिए कॉफी और नींबूः (Coffee And Lemon For Weight Loss)

सुबह ब्लैक कॉफी और नींबू के जूस का मिश्रण आपके पेट की चर्बी को बर्न करने और प्रभावी ढंग से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि थोड़ी कॉफी लें और उसमें गर्म पानी मिलाएं. एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गर्म पानी के साथ पीएं. जिम में प्रभावी वर्कआउट सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्यायाम शुरू करने से आधा घंटा पहले इसे पी लें.

कृपया ध्यान दें: हालांकि यह मिश्रण आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसकी अधिकता इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली अच्छाई को उलट सकती है. आपके शरीर में बहुत अधिक कैफीन के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे सिरदर्द, चक्कर आना, जी मिचलाना, पेट खराब होना आदि. किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर की देखरेख में इसे पीना सबसे अच्छा है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.