विज्ञापन
This Article is From May 31, 2022

Breakfast Importance: ब्रेकफास्ट का मतलब क्या है, क्यों माना जाता है लंच और डिनर से भी ज्यादा जरूरी, जानिए

ब्रेकफास्ट का मतलब ही होता है- ‘ब्रेक-द-फास्ट’ मतलब आपके उपवास को तोडना. रात में सोने के बाद से सुबह तक आपकी बॉडी को कोई फूड नहीं मिलता जिससे कम से कम 10 से 12 घंटे घंटे आप फास्टिंग मोड में ही होते हैं.

Breakfast Importance: ब्रेकफास्ट का मतलब क्या है, क्यों माना जाता है लंच और डिनर से भी ज्यादा जरूरी, जानिए
Breakfast Importance: सुबह का नाश्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.

How Breakfast Is Important?: ब्रेकफास्ट बिल्कुल एक राजा की तरह करना चाहिए, राजकुमार की तरह लंच और डिनर किसी भिखारी की तरह करना चाहिए. ये कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी. ये वो कहावत है जो सुबह के सबसे पहले मील यानि ब्रेकफास्ट के इम्पोर्टेंस को बताती है. जब आप आपने दिन की शुरुआत हेल्दी मील से करते हैं तो दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं. दरअसल ब्रेकफास्ट का मतलब ही होता है- ‘ब्रेक-द-फास्ट' मतलब आपके उपवास को तोडना. रात में सोने के बाद से सुबह तक आपकी बॉडी को कोई फूड नहीं मिलता जिससे कम से कम 10 से 12 घंटे घंटे आप फास्टिंग मोड में ही होते हैं.  तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रेकफास्ट को ब्रेकफास्ट  क्यों कहा जाता है और ये कितना इंपॉर्टेंट है.

आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होंगे ऐसे नुकसान कि सोचा भी नहीं होगा

ब्रेकफास्ट का मतलब (Meaning Of Breakfast)

दिन के पहली मील को ब्रेकफास्ट कहा जाता है. अगर आप इस कम्पाउंड वर्ड को दो पार्ट्स में डिवाइड करते हैं, तो आप देखेंगे कि ये "ब्रेक" और "फास्ट" से बना है. फ़ास्ट का मतलब एक वक्त तक बिना भोजन के रहना और ब्रेक का मतलब उसे तोडना. तो ब्रेकफ़ास्ट का मतलब उस फ़ास्ट को तोड़ना है जिसे आपने रात को सोने के बाद से लेकट सुबह तक रखा है. 

क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट? (Why Is Breakfast Necessary?)

 वो कहते हैं न कि हम जैसा खाते हैं उसका असर हमारी हेल्थ पर ज्यादा नज़र आता है. अच्छी सेहत और वेट मेंटेन करने के लिए न्यूट्रिशंस से भरपूर ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी है. सुबह अगर आप ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं या सही समय पर नाश्ता नहीं करते तो  इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है. तो अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन और बॉडी सही तरीके से काम करें और दिनभर एक्टिव रहे तो ब्रेकफास्ट करना बिल्कुल ना भूलें. आपको बता दें कि एक हेल्दी ब्रेकफास्ट में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और प्रोटीन का सही कंबीनेशन होना चाहिए जो आपको ज्यादा समय तक फुल रखने में मदद करता है और दिनभर एनर्जी देता है.

How to Lose Belly Fat Dast : चुटकियों में गायब होगा बैली फैट, यहां हैं तेज़ी से पेट की चर्बी घटाने के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज़

ब्रेकफास्ट के हेल्दी ऑप्शंस (Healthy Options For Breakfast)

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट में वैराइटी ऑफ़ न्यूट्रिएंट्स का मौजूद रहना जरूरी है. जैसे आप आपने आपने ब्रेकफास्ट ऑप्शंस में काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (जैसे साबुत अनाज, ब्रेकफास्ट सीरियल्स या होल ग्रेन ब्रेड) ले सकते हैं. वहीं प्रोटीन के लिए सब्जियां और फल रख सकते हैं. इसके अलावा  आप अंडे, सोयाबीन, पनीर या दूध से भी प्रोटीन ले सकते हैं. इसकी हाई फाइबर कंटेंट्स के कारण, साबुत अनाज आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं. ये विटामिन और मिनरल्स भी बॉडी को देता है जो शरीर के लिए जरूरी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Breakfast Importance: ब्रेकफास्ट का मतलब क्या है, क्यों माना जाता है लंच और डिनर से भी ज्यादा जरूरी, जानिए
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com