आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होंगे ऐसे नुकसान कि सोचा भी नहीं होगा

आम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, विटामिन बी6 मिलता है. आइए अब जानते हैं कि आम के ऊपर से यानी उसे खाने के बाद किन फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होंगे ऐसे नुकसान कि सोचा भी नहीं होगा

What can you not eat after mango? जानें आम के ऊपर क्‍या नहीं खाना चाहिए.

Mango Side Effects: लोग अक्‍सर पूछते हैं कि आम खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए, क्या आम खाने के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं, दही खाने के बाद आम खाने से क्या होता है या आम ज्यादा खाने पर क्या करें. कितना ही सही आहार क्‍यों न लें, अगर उसका फूड कॉम्‍बिनेशल गलत (Wrong Food Combinations) है, तो वह नुकसान दे सकता है. आम को फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहते ये पोषण और स्वाद से भी भरपूर होता है. गर्मी के दिन आते ही आम का इंतजार सभी को होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आम खाने के बाद कुछ चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, विटामिन बी6 मिलता है. आइए अब जानते हैं कि आम के ऊपर से यानी उसे खाने के बाद किन फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

क्या आप जानते हैं शेरशाह सूरी को कौन सा आम था पसंद? आज है बेहद मशहूर...

आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें | Food Items You Should Never Consume After Eating Mangoes

1. पानी : आम ही नहीं किसी भी फल को खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए. इस तरह फल पचने में अधिक समय लगता है, इससे अपच की परेशानी भी हो सकती है. आम खाकर पानी पीने से पेट में गैस, दर्द या सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

2. दही : आम खाने के बिल्कुल बाद दही भी नहीं खानी चाहिए. क्योंकि, दही और आम एक साथ मिलकर पेट में ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बनाते हैं, जिससे आपको पेट की समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं.

3. कोल्ड ड्रिंक : अगर आप आम खाकर तुरंत कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो सावधान हो जाइए. आम और कोल्ड ड्रिंक मिलकर पेट में हानिकारक रिएक्शन कर सकते हैं. आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों में ही शुगर होती है, जो कि शरीर में ब्लड शुगर को अचानक खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकता है.

गर्मी के इस मौसम में रिफ्रेश फील कराएगा यह मैंगो लेमनेड- Video Inside

4. मसालेदार खाना : कुछ लोग डिनर के साथ आम खाना काफी पसंद करते हैं. ऐसा करने से आपको सीने में जलन और पेट में गड़बड़ी हो सकती है. इसके अलावा मसालेदार खाना खाने से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं.

5. करेला : आम खाने के बाद करेला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करने से जी मिचलाने, उल्टी होने, सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.