विज्ञापन
This Article is From May 30, 2022

How to Lose Belly Fat Dast : चुटकियों में गायब होगा बैली फैट, यहां हैं तेज़ी से पेट की चर्बी घटाने के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज़

How to lose belly fat naturally: पेट के आसपास चर्बी सबसे जल्दी जमा होती है, कई लोगों के पेट का आकार बेडौल हो जाता है और ऐसे में कुछ लोग बहुत जल्दी तनाव का शिकार भी हो जाते हैं. वहीं बेली फैट के चलते कुछ दूसरी बीमारियां भी घर कर लेती है.

How to Lose Belly Fat Dast : चुटकियों में गायब होगा बैली फैट, यहां हैं तेज़ी से पेट की चर्बी घटाने के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज़
Best Exercises and Food to lose belly fat: यहां जानें कौन से फूड्स और व्‍यायाम पेट पर जमी अतिरिक्‍त चर्बी को घटाएंगे.

How to lose belly fat naturally: खराब लाइफस्टाइल, खान-पान पर ध्यान नहीं देने और घंटों कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने का हमारी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पेट (Lose belly fat)  पर दिखाई देता है. पेट के आसपास चर्बी सबसे जल्दी जमा होती है. कई लोगों के पेट का आकार बेडौल हो जाता है और ऐसे में कुछ लोग बहुत जल्दी तनाव का शिकार (Stress) भी हो जाते हैं. वहीं बेली फैट के चलते कुछ दूसरी बीमारियां भी घर कर लेती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जो पेट की चर्बी को कम करने में काफी कारगर साबित होते हैं.

बैली फैट कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज़ | Exercises to lose belly fat

How to lose belly fat naturally: बैली फैट आज के समय में एक आम समस्या है, और इस समस्या से लाखों-करोड़ों लोग जूझ रहें हैं. पेट के आसपास जमी चर्बी को तेज़ी से कम करने के लिए आपको हम आज कुछ ऐसे टिप्स दे रहें हैं जो आपका बेली फैट तो कम करेंगे ही साथ ही आप स्वस्थ्य भी रहेंगे. कुछ एक्सरसाइज़ कर आप बेली फैट को कम कर सकते हैं लेकिन इसके साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान देना बेहद ज़रूरी है. 

Fruits For Weight Loss: ये 4 फल खाने से मोटापा होगा कम और पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

पेट और कमर की चर्बी कम कैसे करें?

1. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें साइकिलिंग- साइकिलिंग वजन घटाने के लिए काफी मददगार होती है. साइकिलिंग करने से पेट के साथ साथ पैरों और जांघों की अच्छी एक्सरसाइज़ होती है. सइसके साथ साथ चर्बी और केलौरी भी कम होती है. 

2. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें दौड़ - वेट लॉस करने के लिए दौड़ लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. दौड़ लगाने से एक्स्ट्रा केलौरी बर्न होती है और धीरे धीरे चर्बी भी कम हो जाती है, इसके साथ ही दिल भी अच्छी तरह से काम कर पाता है. दौड़ लगाने की शुरूआत कम डिस्टेंस और धीमी गति से करें फिर धीरे-धीरे दूरी और तेज़ी बढ़ाएं. 

4sc0lfk

Abdominal Belly Fat? जानें पेट पर जमी वसा को कैसे कम करें. 

3. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें स्विमिंग- नियमित रूप से स्विमिंग करने से बहुत जल्दी कमर और पेट के आसपास जमी चर्बी कम होती है. इससे न केवल वेट लॉस होता है बल्कि आपकी बॉडी अच्छे शेप में भी आ जाती है. 

4. पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद करेगा सीढ़ियां चढ़ना उतरना- सीढ़ियां चढ़ना और उतरना भी एक तरह की एक्सरसाइज़ है. हर दिन सुबह-शाम करीब 10 मिनट घर की सिढ़ियां चढ़ें और उतरें. घर के बाहर भी लिफ्ट की जगह सिढ़ियों का इस्तेमाल करें. इससे तेज़ी से बैली फैट कम होगा. 

Keto Diet: इन 5 लोगों को हरगिज नहीं फॉलो करनी चाहिए केटो डाइट, Weight Loss के और तरीके अपनाएं पर इसे नहीं

5. पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें प्लैंक्स- पेट की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक्स भी काफी कारगर साबित हो सकता है. प्लैंक्स करने से चर्बी के साथ शरीर का संतुलन भी बेहतर होता है. प्लैंक्स की शुरूआत 30 सेकेंड से कर समय धीरे धीरे बढ़ाया जा सकता है. 

वेट लॉस के लिए खाएं ये चीज़ें | Healthy foods to lose belly fat

1. बैली फैट घटाने के लिए खाएं दलिया- पेट के आसपास जमी हुई चर्बी और वजन घटाने के लिए दलिया को अपनी डाइट में शामिल करें. दलिया में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है और ये खाने में भी हल्का होता है. 

2. बैली फैट घटाने के लिए खाएं सेब- एप्पल में मौजूद कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट आपका वजन घटाने के साथ साथ आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. 

सुपरहिट मूवी के स्टार Junior NTR ने किया ऐसा बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन खुली रह गई सबकी आंखें, Weight Loss के लिए खाई ये एक चीज

3. बैली फैट घटाने के लिए खाएं लहसुन- तेज़ी से वेट लॉस करने के लिए लहसुन भी खासा कारगर होता है. सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाकर खाएं और इसके बाद नींबू पानी का सेवन करें ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. इडली को डाइट में शामि‍ल कर कम करें बैली फैट - ब्रेकफास्ट में इडली को शामिल किया जा सकता है. इडली में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. एक्पर्ट्स भी वेट लॉस के लिए इडली खाने की सलाह देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
How to Lose Belly Fat Dast : चुटकियों में गायब होगा बैली फैट, यहां हैं तेज़ी से पेट की चर्बी घटाने के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज़
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com