विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2022

Rainy Season में इस कड़वी सब्जी को डाइट में करें शामिल, Infection, पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

Bitter Gourd In Rainy Season: बरसात के मौमस में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में इंफेक्शन, बुखार, सर्दी-खांसी और कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है.

Read Time: 4 mins
Rainy Season में इस कड़वी सब्जी को डाइट में करें शामिल, Infection, पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर
Rainy Season: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचा सकती है.

Bitter Gourd In Rainy Season: बरसात के मौमस में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में इंफेक्शन, बुखार, सर्दी-खांसी और कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचा सकती है. दरअसल इस मौसम में खान-पान का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि डाइट में जरा सा बदलाव आपकी सेहत को खराब कर सकता है. लेकिन कई ऐसी चीजें है जिन्हें हम डाइट में शामिल कर शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं. मानसून में कड़वी चीजों को डाइट (Bitter Gourd Benefits) में शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं एक ऐसी ही कड़वी सब्जी के बारे में जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है. 

करेला के गुण- Properties Of Bitter Gourd:

करेला एक ऐसी सब्जी है जिसके कड़वे स्वाद के कारण कई लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालते हैं और कई बीमारियों से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Hair Care In Monsoon: जानें मानसून में बालों की कैसे करें देखभाल और कौन-सा Oil है बेस्ट

anqak31

बरसात में करेला खाने के फायदे- Benefits Of Eating Bitter Gourd In Rainy Season:

1. कब्ज-

बरसात के मौसम में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से कब्ज और पाचन की समस्या हो सकती है. क्योंकि इस मौसम में हमारी पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाती है. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप करेले का सेवन कर सकते हैं. करेले में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत दिला सकता है. 

Giloy For Monsoon: मानसून में आखिर क्यों करना चाहिए गिलोय का सेवन, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

2. इम्यूनिटी-

इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप करेले की सब्जी और जूस का सेवन कर सकते हैं.

3. हड्डियों-

करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. मुंहासे-

करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. करेले के जूस के सेवन से मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

Weight Loss: शरीर में है इन दो विटामिन की कमी, तो कभी नहीं घटा पाएंगे वजन! जानें Vitamins Definition दूर करने के लिए क्या खाएं

5. इंफेक्शन-

करेले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. करेले के जूस का सेवन कर बरसात में इंफेक्शन से बच सकते हैं. 

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड ही नहीं एडवर्टाइजमेंट भी मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाने में जिम्मेदार- रिपोर्ट
Rainy Season में इस कड़वी सब्जी को डाइट में करें शामिल, Infection, पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर
गर्मी के मौसम में क्यों करना चाहिए सत्तू के शरबत का सेवन, जानें फायदे और इसे बनाने की रेसिपी
Next Article
गर्मी के मौसम में क्यों करना चाहिए सत्तू के शरबत का सेवन, जानें फायदे और इसे बनाने की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;